PM Suraksha Bima Yojana Eligibility: सिर्फ 1 रुपये हर महीने के निवेश पर आपको मिलेगा 2 लाख का बीमा कवर, ऐसे करें आवेदन

PM Suraksha Bima Yojana Eligibility: केंद्र सरकार द्वारा देश के आम नागरिको को बीमा का लाभ देने के लिए प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की गयी है. इसके अंतर्गत 18 से 70 साल की उम्र का कोई भी नागरिक भाग ले सकता है जिसके तहत उसे 2 लाख रुपए का इंसोरेंस कवर प्रदान किया जायेगा. इसके लिए भाग लेने वाले नागरिकों के बैंक अकाउंट से प्रीमियम की राशि स्वत ही (auto-debit) काट ली जाएगी. PM Suraksha Bima Yojana के लिए आपको हर महीने सिर्फ 1 रुपए का भुगतान करना होगा जिससे की आपको 2 लाख रुपए तक का बीमा कवर प्रदान किया जायेगा. इच्छुक नागरिक इसके लिए आवेदन पत्र भरकर बैंक मित्र की सहायता से आवेदन कर सकते है.

PM Suraksha Bima Yojana

प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) का शुभारंभ प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा 9 मई 2016 को कोलकाता से किया गया. इस योजना के अंतर्गत केंद्र द्वारा देश के सभी आम नागरिको को बीमा सुरक्षा का लाभ प्रदान करना है. निजी कंपनियों के महंगे प्रीमियम प्लान के कारण आम आदमी बीमा के लाभ से वंचित रह जाते है जिससे की संकट के समय उनके परिवार को बहुत सारी आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

केंद्र द्वारा PM Suraksha Bima Yojana की शुरुआत आम लोगो को सस्ती दरों पर बीमा देने के उद्देश्य से की गयी है. इसके अंतर्गत नागरिको को सालाना सिर्फ 12 रुपए का सालाना प्रीमियम भरना होता है यानी हर महीने सिर्फ 1 रुपए का प्रीमियम और इसके बदले सरकार द्वारा आपको 2 लाख तक का इन्स्योरेन्स कवर दिया जाता है.

मिलेगा 2 लाख का बीमा

PM Suraksha Bima Yojana के तहत हर महीने 1 रुपए के प्रीमियम पर नागरिको को 2 लाख तक का बीमा कवर दिया जाता है. देश के अधिक से अधिक लोग इस योजना में भाग ले सकें इसलिए प्रीमियम की राशि भी न्यूनतम रखी गयी है. प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत एक्सीडेंटल डेथ (accidental death) या पूर्ण विकलाँगता होने पर 2 लाख का बीमा लाभ दिया जाता है वही आंशिक विकलांगता होने पर 1 लाख का बीमा कवर दिया जाता है. चूँकि यह योजना सरकार द्वारा संचालित की जा रही है इसलिए आपको 2 हफ़्तों के भीतर ही इन्स्योरेन्स की राशि मिल जाती है.

PM Suraksha Bima Yojana Eligibility

प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) के तहत देश का कोई भी नागरिक भाग ले सकता है. इस योजना के लाभ लेने के लिए 18 से 70 वर्ष के नागरिक एलिजिबल है. इसके लिए इनका बैंक में अकाउंट होना जरुरी है साथ ही बैंक अकाउंट आधार कार्ड से भी लिंक होना चाहिए. योजना के लिए प्रीमियम को राशि ग्राहक के स्वीकृती पर ऑटो-डेबिट (Auto-Debit) के माध्यम से बैंक द्वारा खुद ही काट ली जाती है. इसलिए आपके बैंक अकाउंट में मिनिमम राशि होना जरुरी है.

PM Suraksha Bima Yojana, ऐसे करें आवेदन

PM Suraksha Bima Yojana में आवेदन करने के लिए आप https://jansuraksha.gov.in/ पर जाकर योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते है जिसे भरने के बाद और दस्तावेजों को संलग्न करके आप आप सम्बंधित बैंक (जहाँ आपका बैंक अकाउंट है) में जाकर जमा कर सकते है. साथ ही सरकार द्वारा कई निजी बीमा कंपनियों को भी इस काम के लिए अधिकृत किया गया है इनकी मदद से आप इस योजना में भाग ले सकते है.

Leave a Comment