अब मजदूरों को भी मिलेगी Pension! इस सरकारी स्कीम में 2 रुपये जमा कर पाएं 36000 पेंशन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना | PM Shram Yogi Maandhan Yojana:- केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्रों के कामगार श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYMY) की शुरुआत की गई है, इस योजना के माध्यम से देश के सभी असंगठित क्षेत्रों के रिक्शाचालक, निर्माण श्रमिक आदि कम निवेश में वृद्धावस्था में पेंशन का लाभ लेने के लिए PM Shram Yogi Maandhan Yojana में प्रतिदिन के आधार पर 2 रूपये जमा करके सालाना 36,000 रूपये की पेंशन का लाभ ले सकेंगे, जिससे 60 वर्ष की आयु के बाद योजना में निवेश की अवधि पूरी होने पर लाभार्थियों को पेंशन की राशि प्रतिमाह उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

PMSYMY में 2 रुपये जमा करने पर मिलेगी 36000 पेंशन

जैसा की हम सभी जानते हैं की केंद्र सरकार देश के सभी आर्थिक रूप कमजोर आय वर्ग नागरिकों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई तरह की पेंशन योजनाओं की शुरुआत करती हैं, जिससे हर वर्ग के जरूरतमंद नागरिकों को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान कर उनकी स्थिति में सुधार किया जा सकेगा। पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) भी भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिकों के लिए कम निवेश में शुरू की गई पेंशन योजना है। जिसके माध्यम से नागरिकों को योजना में गैरेन्टीड पेंशन का लाभ लेने के लिए इसमें प्रतिदिन 2 रूपये की बचत से प्रतिमाह योजना में निवेश करके 60 वर्ष की आयु के बाद 36,000 रूपये सालाना पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana में निवेश करने के लिए यदि आपकी आयु 18 वर्ष है तो आपको इसमें प्रतिमाह 55 रूपये का निवेश करना होगा और यदि आपकी आयु 40 वर्ष है तो आपको इसमें प्रतिमाह 200 रूपये का निवेश करना होगा, जिसके बाद रिटायरमेंट यानी 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाने पर आपको प्रतिमाह 3000 रूपये पेंशन का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

श्रम योगी मानधन योजना में इन्हे मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना के माध्यम से देश के ससभी असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिक जिन्हे किसी तरह की समाजिक सुरक्षा का लाभ प्राप्त नहीं हैं जैसे रिक्शाचालक, निर्माण श्रमिक, रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, स्ट्रीट वेंडर्स आदि वह सभी अपने भविष्य को सुरक्षित करने व वृद्धावस्था में आर्थिक रूप से सशक्त होने के लिए पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए योजना में 18 से 40 वर्ष के वह युवा जिनके परिवार की मासिक आय 15 हजार रूपये या इससे कम है वह आवेदन के पात्र होंगे, यह लाभ केवल असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को ही प्राप्त हो सकेगा।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक नागरिक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं जैसे आपका आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बचत या जन धन बैंक आकउंट की पासबुक और सेहमाती पत्र, यह सहमति पत्र आवेदक को बैंक शाखा में भी जमा करना होगा, जिससे आपके अकाउंट से योजना में निवेश के लिए पैसे डेबिट किये जा सकेंगे।

ऐसे कर सकेंगे PM Shram Yogi Maandhan Yojana आवेदन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने के लिए श्रमिक अपने नजदीकी CSC केंद्र में सभी दस्तावेजों को लेकर योजना में रजिस्ट्रेशन पूरा करवा सकेंगे जिससे आपकी पूरी जानकारी केंद्र सरकार को पास पहुँच जाएगी या फिर आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट maandhan.in से भी ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

PM Shram Yogi Yojana: सभी मजदूरों को 36 हजार रुपये की पेंशन, ऐसे करें आवेदन

(रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, PMSYM Yojana

Majdoor Pension Scheme: अब मजदूरों को भी मिलेगी 36000 रुपये की पेंशन, बस जमा करें 2 रुपये

अब जन धन अकाउंट होल्‍डर्स को भी मिलेगी 3000 रु की पेंशन हर महीने: ऐसे उठाएं फायदा

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना: बच्चों को 1200 रुपये मिलेंगे- जल्दी करें आवेदन

Leave a Comment