PM Scheme: पीएम मोदी ने महिलाओं के खातों में भेजे 4000 रुपये, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

PM Scheme: देश की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार कई साड़ी योजनाओं को जारी करती रहती है साथ ही उनकी समय-समय पर आर्थिक सहायता भी प्रदान करती रहती है। आपको बता दें, देश के प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। जो भी महिलाएं खुद का कोई भी कारोबार शुरू करना चाहती है वह अब आसानी से स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकेंगे। जी हां हम बात कर रहे है SHG ग्रुप की महिलाओं की। पीएम मोदी द्वारा सेल्फ हेल्प ग्रुप के खाते में 21 दिसंबर 2021 को 1000 करोड़ ट्रांसफर किये गए।

इसके साथ ही बिज़नेस करेस्पोंडेंट सखी को पिछले महीने मानदेय भी ट्रांसफर किया गया। सरकार द्वारा कई सारी योजनाएं महिलाओं के लिए बनायीं गयी है। इन योजनाओं के माध्यम से महिला कारोबारियों को खुद का काम आगे बढ़ने में सहायता मिल पायेगी।

मोदी जी द्वारा किये गए महिलाओं के लिए कई ऐलान

मोदी जी द्वारा प्रयागराज दौरे के दौरान एक विशेष प्रोग्राम के चलते कई फैसले लिए गए। SHG ग्रुप की महिलाओं को 1 हजार करोड़ रूपये ट्रांसफर करके 16 लाख से भी अधिक महिलाओं को फायदा पहुंचाया है। यह राशि दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत ट्रांसफर की गयी है। जिसमे 1.1 लाख हर एक SHG ग्रुप को दिए जायेंगे।

महिलाओं के खाते में 4 हजार रुपये का मानदेय भी हुआ ट्रांसफर

पीएम मोदी जी द्वारा 20 हजार बिज़नेस करेस्पोंडेंट सखी (BC SAKHI) के खाते में 4 हजार रुपये मानदेय भी ट्रांसफर कर दिया है। जैसा की आप जानते ही है कि BC सखी का काम घर घर जाकर वित्तीय सेवाएं उपलब्ध करवाना है। सरकार की तरफ से इन्हे हर महीने 4 महीने रुपये मानदेय दिया जाता है जिससे वह परमानेंटली काम कर सके। इसके साथ ही उन्हें हर ट्रांज़ेक्शन पर उन्हें कमीशन भी दिया जाता है।

इस तरह से मिलती है कन्या सुमंगला की किश्ते

पीएम मोदी जी ने भी कन्या सुमंगला के लाभार्थियों के खाते में भी पैसे ट्रांसफर किये है। बता देते है इस योजना के अलग-अलग किस्तों में पैसे ट्रांसफर किये जाते है। यह पैसे इस प्रकार से ट्रांसफर किये जाते है जैसे: शिशु के जन्म के समय 2000 रूपये, 1 साल होने पर सभी टीके लगने पर 1000 रुपये, पहली कक्षा में जाने पर 2000 रुपये, छटवी क्लास में जाने पर 2 हजार रूपये, नवीं कक्षा में जाने पर 3000 रूपये, डिग्री डिप्लोमा कोर्सेस कर ने के लिए 5 हजार रूपये भेजे जाते है।

चलिए जानते है SHG ग्रुप के बारे में

सेल्फ हेल्प ग्रुप बहुत ही छोटे स्तर पर काम कर रही महिलाओं का समहू है। यह अपने रिसोर्सेज और सेविंग फण्ड का उपयोग करके अपने व्यापार को आगे बढाती है इसमें कम से कम 10-25 महिलाएं शामिल होती है। यह ग्रुप किसी माइक्रो बिज़नेस से जुड़ा होता है। यदि कोई भी SHG ग्रुप बनाना चाहते है तो उन्हें समहू का रजिस्ट्रेशन करवाना जरुरी है साथ ही बैंक अकाउंट खुलवाना भी जरुरी है। यदि SHG ग्रुप अच्छा काम करता है तो बैंक उन्हें आसान कर्ज देता है। इन महिलाओं को कई सारी योजना का लाभ भी मिलने लगता है।

नए साल पर आएगी PM Kisan योजना की 10वीं किस्‍त, 12 करोड़ किसानों को मिलेंगे पैसे

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment