PM Saubhagya Yojana: फ्री में बिजली कनेक्शन चाहिए, तो ऐसे करें आवेदन

PM Saubhagya Yojana: इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए की है। इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को फ्री में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। इसकी शुरुआत सितम्बर 2017 में की गयी थी। इस योजना (PM Saubhagya yojana) का उद्देश्य देश के घर घर में बिजली पहुँचाना है। पीएम सौभाग्य योजना को ही सहज बिजली हर घर योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के तहत जिन लोगों का नाम 2011 की सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना की सूची में होगा, उन्हें Saubhagya Yojana के अंतर्गत फ्री में बिजली का कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।

PM Saubhagya Yojana: फ्री में बिजली कनेक्शन चाहिए, तो ऐसे करें आवेदन
PM Saubhagya Yojana: फ्री में बिजली कनेक्शन चाहिए, तो ऐसे करें आवेदन

आप की जानकारी के लिए बता दें की यदि किसी गरीब व्यक्ति का नाम सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना सूची 2011 में नहीं है तो भी वो व्यक्ति इस योजना में लाभ ले सकता है। इसके लिए उसे 500 रूपए का भुगतान करना होगा। यदि उस व्यक्ति के पास एक बार में देने के लिए इतने रूपए नहीं हैं तो व्यक्ति इसे 10 आसान किश्तों में भी भुगतान कर सकता है।

क्यों खास है पीएम सौभाग्य योजना

PM Saubhagya yojana की सबसे बड़ी खासियत ये है की इस योजना के अंतर्गत सभी लोगों को बिजली कनेक्शन मुफ्त में मिलेगा। आप को बता दें की इस योजना का उद्देश्य ही देश के हर घर में बिजली का कनेक्शन देना है। यही नहीं बिजली मिलने से सभी घरों में रौशनी ही नहीं होगी बल्कि बिजली से संबंधित सभी कार्य भी हो सकेंगे। इसका असर अस्पतालों में बेहतर स्वास्थय सुविधाओं से लेकर अन्य क्षेत्र जैसे की संचार आदि के साधन भी आ सकेगे। कुल मिलाकर देश के सभी क्षेत्रों का विकास हो सकेगा।

इन राज्यों को मिलेगा योजना का लाभ

पीएम सौभाग्य योजना के तहत मिलने वाली फ्री में बिजली कनेक्शन का लाभ इन राज्यों को मिलेगा – जम्मू कश्मीर , उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश , झारखण्ड , राजस्थान , बिहार , उड़ीसा और अन्य पूर्वोत्तर के राज्य। इन सभी राज्यों के लोगों को जहाँ अभी तक बिजली नहीं पहुंची है वहां इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में बिजली कनेक्शन की सुविधा मिलेगी।

ONGC कंपनियां करेंगी योगदान

इस योजना ( पीएम सौभाग्य योजना ) में ONGC कंपनियों द्वारा भी योगदान किया जाएगा। इनोवेशन की आवश्यकता को समझते हुए ये कंपनियां स्टार्टअप के लिए एक बहुत बड़े फण्ड रख रही हैं जिससे वो इसे बढ़ावा दे सकें। इसके माध्यम से युवाओं को कम ऊर्जा से चलने वाले उपकरणों के इनोवेशन हेतु सरकार प्रोत्साहित भी करना चाहती है।

ऐसे करें आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना से संबंधित एक पोर्टल http://saubhagya.gov.in को लांच किया गया है जिसके माध्यम से आप योजना से सम्बन्धित सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। आप को इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा , इसके बाद आप को इस बारे में भी जानकारी भी मिल जाएगी की आप को कब तक फ्री में बिजली का कनेक्शन प्राप्त हो जाएगा। आप को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है जैसे की आधार कार्ड , वोटर आईडी , ड्राइविंग लाइसेंस , मोबाइल नंबर आदि। आप इन्हे साथ रखें ताकि जिसकी भी आवश्यकता हो आप इन्हे प्रस्तुत कर सकें।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://saubhagya.gov.in पर जाएँ।
  • होम पेज पर Guest के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के बाद Sign In पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर पूछी गयी जानकारी Role ID और पासवर्ड को डालें और sign in पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो गयी। आप अब योजना से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।
  • आप यहाँ से ये भी जान सकते हैं की आप के क्षेत्र में कब तक बिजली आ जाएगी।
  • फिर आप उस दौरान अपने दस्तावेज और भुगतान राशि के साथ संबंधित अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। और कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment