PM Pension Yojana: सीनियर सिटीजन के लिए बड़ा ऐलान, इस पेंशन स्कीम से मिलेंगे 1.1 लाख रुपये

PM Pension Yojana: सीनियर सिटीजन के लिए सरकार उनके सुरक्षित भविष्य के लिए बहुत सी स्कीमें चलाती है। जिनमे से एक है PM Pension Yojana इस पेंशन योजना के अंतर्गत सभी 60 वर्ष के ऊपर के बुज़ुर्गों को 1.1 लाख रुपये तक की पेंशन सालाना मिल सकती है। जी हाँ, इस पेंशन योजना का नाम है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana)। ये योजना बुज़र्गों की वित्तीय जरूरतों को पूरी करने और उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गयी थी। बता दें की इस योजना का सञ्चालन करने की जिम्मेदारी एलआईसी को दी गयी है।

PM Pension Yojana

PM Pension Yojana

पीएम पेंशन योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आप को इसमें निवेश करना होगा। इस योजना में निवेश करना एक सुरक्षित और फायदेमंद विकल्प है। इसमें आप को अपने बुढ़ापे के लिए वित्तीय सुरक्षा की व्यवस्था कर सकते हैं , जो की 60 वर्ष के बाद आप को पेंशन के रूप में मिलेगी। बता दें की ये पेंशन आप को 4 विकल्पों में मिलेगी। इस में से आप जिस भी विकल्प का चयन करेंगे उस आधार पर आप को मासिक , त्रैमासिक , छमाही या फिर सालाना आधार पर मिलना शुरू हो जाएगी।

निवेश की उम्र सीमा

यदि आप भी इस योजना में निवेश करने के इच्छुक हैं तो आप की जानकारी के लिए बता दें की इसमें निवेश की कोई अधिकतम आयु नहीं है। आप इसे 60 वर्ष के बाद भी प्रवेश कर सकते हैं।

PM Pension Yojana अवधी?

पीएम पेंशन योजना के लिए अवधी  31 मार्च, 2020 तक थी। लेकिन बता दें की अब इस स्कीम की अवधि मार्च, 2023 तक बढ़ा दी गयी है।

कितना करना होता है निवेश?

बता दें की इस में एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रूपए तक निवेश कर सकता है। कृपया ध्यान दें की इस स्कीम में आप को एक मुश्त राशि जमा करनी होती है। इस के बाद आप की पेंशन शुरू कर दी जाएगी। जिसे लेने के लिए आप को दिए गए विकल्पों में से मासिक , त्रैमासिक , छमाही या सालाना का विकल्प अपनी सुविधा से चुनना होगा।

कितनी मिलती है पेंशन?

इस स्कीम में 1,62,162 रूपए का निवेश करने पर आप को प्रति माह 1000 रूपए की पेंशन मिल सकती है। जब आप 15 लाख रूपए निवेश करते हैं तो अधिकतम पेंशन आप को प्रतिमाह  9,250 रुपये, त्रैमासिक 27,750 रुपये, अर्धवार्षिक पेंशन 55,500 रुपये और वार्षिक पेंशन 1,11,000 रुपये तक प्रदान की जाती है।

कैसे कर सकते हैं निवेश ?

प्रधानमंत्री पेंशन योजना में निवेश करने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करवा कर इस पालिसी को खरीद सकते हैं। या फिर आप ऑफलाइन माध्यम से भी एलआईसी के कार्यालय में जाकर इसके लिए निवेश कर सकते हैं। स्कीम से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आप 022-67819281 या 022-67819290 पर जानकारी ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप टोल-फ्री नंबर – 1800-227-717 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment