PM Mudra Yojana Application: अब आसानी से लें 50 हजार से 5 लाख रुपये का लोन, देखें क्या है प्रक्रिया

PM Mudra Yojana Application के अंतर्गत केंद्र सरकार देश में स्वरोजगार शुरू करने वाले लोगों को प्रोत्साहित करने और उनकी सहायता के लिए प्रदान करेगी। पीएम मुद्रा लोन योजना से सरकार अपना रोजगार स्थापित करने वालों को कुल तीन प्रकार का लोन प्रदान करती है। ये तीनों ही लोन व्यवसाय की शुरुआत से लेकर के अन्य चरणों पर उपलब्ध कराती है। इस योजना के माध्यम से सभी लाभार्थी अपने रोजगार की शुरुआत कर सकेंगे। इसके लिए इस योजना के अंतर्गत इच्छुक व्यक्ति अब आसानी से लें 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकेंगे। PM Mudra Yojana के तहत अब तक 1,23,425.40 करोड़ रुपये तक के लोन वर्ष 2021-22 में दिए जा चुके हैं।

PM Mudra Yojana Application: अब आसानी से लें 50 हजार से 5 लाख रुपये का लोन, देखें क्या है प्रक्रिया
PM Mudra Yojana Application: अब आसानी से लें 50 हजार से 5 लाख रुपये का लोन, देखें क्या है प्रक्रिया

स्वरोजगार को बढ़ावा

देश में चल रहे आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता के लिए जरुरी है की हमारे देश में ज्यादा से ज्यादा रोजगार उत्पन्न हों जिस से बेरोजगारी दूर होने के साथ साथ विभिन्न आय का स्रोत भी मिले। जिससे देश की इनकम भी बढ़ेगी। इस योजना के माध्यम से ऐसा करना काफी हद तक आसान हो जाएगा। जो भी इच्छुक व्यक्ति अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी के चलते ऐसा कर पाने में असमर्थ हैं , उन्हें योजना के माध्यम से अब आसानी से 50 हजार से 5 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा। के अनुसार तीन तरह के लोन प्रदान किये जाते हैं।

योजना के तहत मिलेंगे तीन प्रकार के लोन

PM Mudra Yojana में तीन तरह के लोन आप को उपलब्ध कराये जाते हैं – शिशु , किशोर और तरुण लोन। पीएम मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत मिलने वाले ये तीनों ही लोन अलग अलग आवश्यकता और समय के अनुसार दिए जाते हैं। आइये जानते हैं –

शिशु लोन PM Mudra Shishu Loan: इस इस लोन के तहत आवेदक को रोजगार शुरू करने या अपने स्टार्ट अप लिए 50000 रूपए तक का लोन मिलता है।

किशोर लोन PM Mudra Kishore: इस लोन के तहत वो लोग लोन ले सकते हैं जिनका अपना बिज़नेस है लेकिन अभी तक उसे स्थापित न कर पाएं हो। और इस इ स्थापित हेतु आर्थिक सहयता की आवश्यकता हो। किशोर लोन के तहत उन्हें 50000 रूपए से लेकर 5 लाख रूपए तक का लोन ले पाएंगे।

तरुण लोन PM Mudra Tarun: तरुण लोन के अंतर्गत आवेदकों को 5 लाख रूपए से लेकर 10 लाख रूपए तक का लोन मिल सकता है।

इन्हे मिलेगा लाभ

पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत ये लोग आवेदन कर सकते हैं – लघु उद्योग शुरू करने वाले , छोटी असेम्बलिंग यूनिट ,मशीन ऑपरेटर , फल -सब्जी विक्रेता , सर्विस सेक्टर यूनिट , ट्रक ऑपरेटर , रिपेयर शॉप , कोई भी प्राइवेट कंपनी , स्वामित्व आधारित प्रतिष्ठान ,फ़ूड सर्विसिंग और फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट आदि व्यवसाय को लाभ मिल सकता है।

ये हैं आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड/डीएल/वोटर आईडी (सेल्फ अटेस्टेड होनी चाहिए)
  • पते का प्रमाण पत्र (बिजली, पानी का बिल )
  • बिज़नेस प्लान, कोटशन, डिटेल, आइटम मूल्य, आदि रोजगार संबंधित जानकारी।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आपको संबंधित आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद योजना का आवेदन पत्र वेबसाइट से डाउनलोड करें।
  • फॉर्म डाउनलोड के बाद आप पूछी गयी सभी जानकारी भर दें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दें।
  • अब आप को जिस भी बैंक से लोन लेना है आप वहां जाकर अपना फॉर्म जमा कर दें।
  • बैंक में आप के द्वारा दी गयी सभी जानकारियों की जांच की जाएगी और आपके व्यवसाय से संबंधित जानकारी ली जाएगी।
  • सभी जानकारी वेरीफाई होने के बाद आप को कुछ समय में मुद्रा डेबिट कार्ड प्राप्त हो जाएगा। जिस के बाद आप धनराशि निकाल सकते हैं।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment