PM Mudra Loan Scheme Application: इस योजना में मिलेगा 10 लाख रुपये का लोन, ऐसे करें आवेदन

PM Mudra Loan Scheme Application: पीएम मुद्रा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गयी है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिकों को स्वरोजगार शुरू करने हेतु ऋण सुविधा प्रदान की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गयी। ग्रामीण क्षेत्र के तहत आने वाले नागरिकों के लिए PM Mudra Loan Scheme के तहत ऋण लेने की राह और भी आसान हो गयी है। यदि आप इस स्कीम के तहत ऋण हेतु आवेदन करना चाहते है तो पीएम मुद्रा ऋण योजना आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी नीचे दी गयी है।

पीएम मुद्रा लोन योजना

केंद्र सरकार के माध्यम से ग्रामीणों को ऋण सुविधा का प्रदान करने हेतु यह योजना लागू की गयी है। इस योजना के तहत ग्रामीणों के लिए सस्ती ब्याज दरों में लोन देने की सुविधा उपलब्ध की गयी है। जिसमे ग्रामीण नागरिक 50 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रूपए की ऋण राशि प्राप्त कर सकते है। इस स्कीम हेतु ऋण राशि की समय अवधि 1 वर्ष के लिए तय की गयी है। यदि समय रहते लाभार्थियों के माध्यम से ऋण राशि का भुगतान किया जाता है तो स्कीम के अनुसार ब्याज राशि में छूट प्रदान की जाएगी। लाभार्थियों को ऋण प्रदान करने हेतु इसे तीन भागों में विभाजित किया गया है।

  • पीएम मुद्रा शिशु ऋण योजना –के अनुसार लाभार्थियों स्वरोजगार शुरू करने हेतु 50 हजार रूपए तक की ऋण सुविधा प्रदान की जाती है।
  • पीएम मुद्रा किशोर ऋण-के अंतर्गत 50 हजार रूपए से 5 लाख रूपए तक के ऋण हेतु आवेदन किया जाता है।
  • पीएम मुद्रा तरुण योजना -के माध्यम से लाभार्थी नागरिक 10 लाख रूपए ऋण राशि हेतु आवेदन कर सकते है।

PM Mudra Loan Scheme के लाभार्थी

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ विशेष तौर पर वह सभी ग्रामीण नागरिक ले सकते है जो छोटे व्यवसाय करने वाले नागरिक है जैसे -दुकानदार ,फल सब्जी विक्रेता ,खाद्य सेवा इकाइयां ,मरम्मत की दुकाने ,लघु उद्योग ,मशीन परिचालन ,फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट आदि का व्यवसाय शुरू करने हेतु पीएम मुद्रा के तहत ऋण हेतु आवेदन किया जा सकता है।

PMMY के अंतर्गत लाभार्थियों को ऋण सुविधा प्रदान करने हेतु बिना गारंटी के लोन दिया जाता है। इसके साथ ही आवेदक व्यक्ति से किसी प्रकार का कोई शुल्क राशि भी नहीं ली जाती है। इस योजना के अंतर्गत ऋण राशि लेने पर ब्याज दर 12 प्रतिशत है।

पीएम मुद्रा लोन स्कीम हेतु ऐसे करें आवेदन

  • केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत ग्रामीणों को ऋण लेने के लिए नजदीकी बैंक शाखा में विजिट करना होगा।
  • बैंक शाखा में जाकर बैंक मैनेजर से पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत ऋण लेने हेतु सम्पर्क करना होगा।
  • इसके बाद ऋण लेने हेतु PM Mudra Loan Scheme Application को प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरकर आवेदन पत्र के साथ मांगे गए अपने सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म को बैंक शाखा में जमा करना होगा।
  • बैंक शाखा के माध्यम से आवेदक व्यक्ति के आवेदन फॉर्म की जांच करके अप्रूवल के बाद लाभार्थी को ऋण राशि प्रदान की जाएगी।

अब सिर्फ 7 दिनों में मिल जायेगा लोन का पैसा, जानें क्या करना होगा

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment