PM Mudra Loan 2022: ऐसे लोगों को मिलेगा 10 लाख रुपये का लोन, देखें पूरी योग्यता लिस्ट

PM Mudra Loan Eligibility: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक ऐसी योजना है जिसमें छोटे उद्यमियों को आसानी से ऋण प्रदान किया जाता है। पीएम मुद्रा लोन योजना में पात्र नागरिकों को ऋण देने हेतु ऋण की श्रेणी को तीन भागों में विभाजित किया गया है। नागरिक अपनी आवश्यकता अनुसार इन श्रेणियों के आधार पर ऋण राशि लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है। अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए नागरिक योजना के अंतर्गत 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रूपए ऋण राशि के लिए आवेदन कर सकते है। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो ऋण लेने के लिए आप योग्यता लिस्ट को चेक कर सकते है।

पीएम मुद्रा लोन योजना

केंद्र सरकार के द्वारा PM Mudra Loan की शुरुआत वर्ष 2015 में की गयी। इस योजना के अंतर्गत छोटे कारोबारी ऋण लेने हेतु आवेदन कर सकते है। केंद्र सरकार की इस योजना का मुख्य लक्ष्य छोटे कारोबारियों को आसानी से ऋण प्रदान करना है। दुकानदार ,फल सब्जी के विक्रेता ,होटल मालिक ,रिपेयर शॉप ,मशीन ऑपरेटर ,ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले अन्य उद्योग ,छोटी निर्माण इकाई ,पार्टनर शिप फार्म ,प्रोप्राइटिश फार्म आदि का कारोबार करने वाले नागरिक पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत 10 लाख रूपए तक का ऋण लेने हेतु आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री लोन मुद्रा श्रेणी

PM Mudra Loan Scheme को तीन भागों में विभाजित किया गया है। जिसका विवरण नीचे दिया गया है।

  1. शिशु लोन- के लिए वह नागरिक आवेदन कर सकते है जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है ,इस श्रेणी के अनुसार नागरिक केवल 50 हजार रूपए ऋण राशि के लिए आवेदन कर सकते है। इसकी वार्षिक ब्याज दर राशि 10 प्रतिशत से लेकर 12% है। इसमें लोन भुगतान की अवधि 5 वर्ष निर्धारित की गयी है।
  2. किशोर लोन-के तहत वह नागरिक आवेदन कर सकते है जिनका व्यवसाय पहले से शुरू किया जा चुका है ,लेकिन स्थापित नहीं हुआ है ,इस श्रेणी के अनुसार नागरिक 50 हजार रूपए की राशि से 5 लाख रूपए तक के ऋण राशि हेतु आवेदन कर सकते है। इसमें ब्याज की दर लोन देने वाली संस्थाओं के आधार पर अलग-अलग होती है। ऋण भुगतान की अवधि बैंको द्वारा निर्धारित की जाती है।
  3. तरुण लोन– के लिए वह कारोबारी आवेदन कर सकते है ,जिनका व्यवसाय स्थापित हो गया है और वह व्यवसाय को बढ़ाने के लिए ऋण लेना चाहते है। इस श्रेणी के अनुसार 5 लाख रूपए से 10 लाख रूपए की राशि के लिए नागरिक आवेदन कर सकते है।

PM Mudra Loan Eligibility

  • पीएम मुद्रा ऋण लेने के लिए आवेदक भारत का स्थायी निवासी नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना हेतु केवल छोटे कारोबारी नागरिक आवेदन कर सकते है।
  • आवेदन करने के लिए नागरिक के पास सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।
  • कारोबारी संस्था वाले नागरिक पीएम मुद्रा योजना हेतु आवेदन नहीं कर सकते है।
  • ऋण लेने के लिए आवेदक की मासिक आय 17 हजार रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • केवल छोटे कारोबारी या दुकानदार पीएम मुद्रा लोन योजना हेतु आवेदन कर सकते है।

अब आसानी से लें 50 हजार से 5 लाख रुपये का लोन, देखें क्या है प्रक्रिया

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment