PM Modi News: प्रधानमंत्री ने 16 लाख महिलाओं के खातों में 1000 रुपये ट्रांसफर किए, जानें किसको मिले पैसे

PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रयागराज के दौरे पर थे। वहाँ आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने लाखों महिलाओं को सम्बोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी की महिलाओं को 16 लाख महिलाओं के खातों में 1000 करोड़ रूपए ट्रांसफर किये। साथ ही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के 1.01 लाख लाभार्थियों को 20 करोड़ रूपए से अधिक की धनराशि उन्हें डीबीटी के माध्यम से भेजी । इस कार्यक्रम का आयोजन परेड ग्राउंड में किया गया था जहां प्रधानमंत्री ने विभिन्न स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सम्बोधित किया।

प्रधानमंत्री ने 16 लाख महिलाओं के खातों में 1000 रुपये ट्रांसफर किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 16 लाख महिलाओं के बैंक खातों में 1000 करोड़ रूपए की धनराशि ट्रांसफर किये गए। इस के अतिरिक्त उन्होंने 202 टेक होम राशन प्लांट का शिलान्यास भी किया। इस के बाद उन्होंने परेड ग्राउंड में आयी सभी महिलाओं को सबोधित किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए जो काम हुए हैं वो पूरा देश देख रहा है। राज्य की महिलाओं को डबल इंजन की सरकार ने जो सुरक्षा और सम्मान दिया है वो अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा की सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया है। बैंक सखियों को राज्य सरकार ने 75 हजार करोड़ रूपए के लेन देन की जिम्मेदारी सौंपी है। इस तरह से 75 हजार करोड़ रुपये का कारोबार गांवों में बहने और बेटियां सम्हाल रही हैं।

महिलाओं को किया सशक्त

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की राज्य में सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा और सुरक्षित भविष्य के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की है। जिससे महिलाओं का सशक्तिकरण हो सके और समाज में फैली असामनता को खत्म किया जा सके। इसके उदाहरण में उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले घर प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं के ही नाम से बनाये जा रहे हैं। यही नहीं रोजगार के मामलों में भी महिलाओं को सामान भागीदार बनाया जा रहा है। जैसे की मुद्रा योजना में गरीब परिवारों और ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को भी रोजगार हेतु प्रेरित व प्रोत्साहित किया जा रहा है। वहीँ दीनदयाल अंत्योदय योजना के माध्यम से महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों व ग्रामीण संगठनों से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा की स्वयं सहायता समूहों की बहने आत्मनिर्भर भारत अभियान की चैंपियन हैं , ऐसा वो मानते हैं।

जानें किसको मिले पैसे

प्रधानमंत्री ने प्रयागराज स्थित परेड ग्राउंड में अपने भाषण की शुरुआत स्थानीय भाषा में करते हुए कहा की पिछले वर्ष कुम्भ में आये थे और संगम में डुबकी लगाकर उन्हें अलौकिक आनंद की प्राप्ति हुई थी। प्रयागराज हजारों सालों से हमारी मातृशक्ति की प्रतीक मां गंगा-यमुना-सरस्वती के संगम की धरती रही है और आज तीर्थ नगरी नारी शक्ति के संगम की भी साक्षी बन रही है। उन्होंने कन्या सुमंगला योजना के तहत 1 लाख से ज्यादा लाभर्थियों को 20 करोड़ रूपए से अधिक पैसे खाते में भेजे। साथ ही बैंक सखी के तौर पर कार्य करने वाली 20 हजार से ज्यादा महिलाओं को पहले महीने के स्टाइपेंड के तौर पर 4 -4 हजार रूपए उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किये। उन्होंने कहा की पहले जिन बहिन बेटियों के पास अपना बैंक अकाउंट नहीं था , अब इन योजनाओं के चलते उनके पास डिजिटल बैंकिंग की शक्ति आ गयी है। इस के अलावा स्वयं सहायता समूह (SHG) के खातों मे 1000 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की जिससे लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ मिलेगा।

PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment