PM Modi New Year Gift: 1 जनवरी को किसानों के खाते में आएगी PM किसान योजना की 10वीं किस्त, जल्दी चेक करें लिस्ट में अपना नाम

PM Modi New Year Gift: किसानों के लिए पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली धनराशि की 10 वीं किश्त अब जल्द ही नए साल पर जारी कर दी जाएगी। अब सभी लाभार्थी किसानों को उनके बैंक खाते में 1 जनवरी 2022 को ये वित्तीय सहायता मिल जाएगी। जानकारी के लिए बता दें की मोदी सरकार ने आधिकारिक तौर पर इस दिन की पुष्टि कर दी है। अब बिना देरी के निश्चित तारिख पर सभी किसानों को योजना के तहत मिलने वाली धनराशि की ये किश्त ट्रांसफर कर दी जाएगी। आप को बता दें की लाभार्थी किसान पीएम किसान योजना में मिलने वाली इस आर्थिक सहायता धनराशि की 10 वीं किश्त की प्रतीक्षा काफी समय से कर रहे थे। केंद्र सरकार द्वारा PM Modi New Year Gift किसानों के लिए इस किश्त के रूप में जल्द ही मिलेगा।

1 जनवरी को किसानों के खाते में आएगी PM किसान योजना की 10वीं किस्त

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 10 वीं किश्त के बारे में की गयी घोषणा के अनुसार लाभार्थी किसानों को 1 जनवरी 2022 को 10वीं किश्त मिल जाएगी। घोषणा में बताया गया है की पीएम नरेंद्र मोदी 1 जनवरी को दोपहर 12 बजे सभी किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान योजना के तहत ये किश्त राशि ट्रांसफर करेंगे। साथ ही सभी किसानों के लिए ये आवश्यक होगा की वे अपने खाते की E-KYC अवश्य करा लें अन्यथा उनके खाते में ये किश्त नहीं आएगी। जिन किसानों ने अभी तक E-KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं की है उन्हें जल्द से जल्द 1 जनवरी से पहले ये प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इस के लिए वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ये प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी कर सकते हैं। जानकारी के लिए के लिए बता दें की आज इस योजना के तहत कुल पंजीकृत किसानों की संख्या अब 12 करोड़ हो चुकी है।

जल्दी चेक करें लिस्ट में अपना नाम

जिन भी लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना के तहत 10 वीं किश्त आनी है , वो सभी अपना नाम इस सूची में चेक कर सकते हैं। आइये जानते हैं लाभार्थियों की सूची में नाम देखने की प्रक्रिया –

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएँ।
  • होम पेज पर आप को Farmer’s Corner पर जाना होगा।
  • यहाँ आप को Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप को यहाँ राज्य , जिला , उप जिला , ब्लॉक और गाँव को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आप Get Report पर क्लिक करें।
  • आप के सामने सभी लाभार्थियों के नाम की सूची खुल जाएगी।
  • यहाँ आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना क्या है ?

पीएम किसान योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) देश के किसानों के लिए शुरू की गयी योजना है। जिसके माध्यम से सरकार किसानों को हर साल 6000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना में पहले सिर्फ छोटे और सीमान्त किसानों को ही लाभ दिया जाता था लेकिन अब सरकार ने इसे सभी किसानों के लिए विस्तारित कर दिया है। हालाँकि अभी भी कुछ किसान परिवारों को इस से बहार रखा गया है।

आप को बता दें की इस योजना में किसानों की आय बढ़ाने के लिए हर साल मिलने वाले 6000 रूपए कुल तीन किश्तों में जारी किये जाते हैं। हर किश्त 2000 रूपए की होती है जो किसानों को 4 माह के अंतराल पर प्रदान की जाती है। ये किश्त किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है।

इस कार्ड के बिना नही मिलेगी पीएम किसान की 10वीं किस्‍त, क्या है ये कार्ड

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment