PM LED Bulb Yojana: अब मात्र 10 रुपये में ले पाएंगे एलईडी बल्ब, देखें कहाँ से मिलेगा

PM LED Bulb Yojana:केंद्र सरकार देश के उत्थान और प्रगति के लिए समय समय पर विभिन्न योजनाएं लाती रहती है। जिनमें से एक है PM LED Bulb Yojana. इस योजना के अंतर्गत सरकार देश के ग्रामीण क्षेत्रों में दुनिया में सबसे सस्ते बल्ब उपलब्ध कराएगी। आप की जानकारी के लिए बताते चलें की सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत देश के ग्रामीण क्षेत्रों को रौशन करने के उद्देश्य से किया गया है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले सभी परिवारों को मात्र 10 रूपए में LED Bulb उपलब्ध कराएगी। साथ ही इन एलईडी बल्बों पर कुल मिलाकर 3 वर्षों की वारंटी दी जाती है। इस योजना के तहत 60 करोड़ एलईडी बल्ब मुहैया कराये जाएंगे।

PM LED Bulb Yojana

इस योजना के अंतर्गत देश के दूर दराज के ग्रामीण इलाकों तक में 10 रूपए मात्र में सभी परिवारों को बल्ब प्रदान किये जाएंगे। PM LED Bulb Scheme को ही प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के नाम से भी जाना जाता है। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड यानी EESL (Energy Efficiency Services Limited) के माध्यम से बिजली को देश के गाँव-गाँव तक पहुंचाया जाएगा। EESL की सब्सिडियरी CESL (Convergence Energy Services Limited) है जिसने इस योजना को लांच किया है। इस योजना में पहले फेज के तहत तकरीबन 1.5 करोड़ LED Bulb दिए जाएंगे।

PM LED Bulb Yojana में 7 वाट वाले 30 लाख एलईडी बल्ब और 12 वाट वाले 70 लाख एलईडी बल्ब खरीदे जाएंगे। आप को बता दें की योजना में आने वाली कुल लागत में से 50% प्रतिशत खर्चे का वहन CESL और Syska द्वारा किया जाएगा। जबकि बाकी बचे हुए 50% प्रतिशत की लागत कार्बन क्रेडिट, राजस्व और राष्ट्र निर्माण में हिस्सा लेने वाले अवसर से निकाला जाएगा।

दुनिया में सबसे सस्ते दाम में एलईडी बल्ब

पीएम एलइडी बल्ब योजना के अंतर्गत मिलने वाले बल्ब सबसे सस्ते दाम में बिकने वाले बल्ब होंगे। जैसे की आप सभी जानते होंगे की वर्ष 2014 में ये LED बल्ब 310 रूपए में मिलते थे जो अब कम से कम 70 रूपए में मिल जाते हैं। लेकिन अब LED Bulb Yojana में मिलने वाले बल्ब सबसे सस्ते होंगे। इस योजना में ये एलईडी बल्ब मात्र 10 रूपए में मिल जाते हैं।

PM LED Bulb Yojana से ये हैं फायदे

आइये अब जानते हैं की इस योजना से क्या क्या फायदे हैं –

  • एलईडी बल्ब योजना के अंतर्गत मात्र 10 रूपए में आप को एलईडी बल्ब मिलेंगे जोकि LED बल्बों की सबसे कम कीमत है।
  • पारम्परिक पीली रौशनी वाले बल्ब के मुकाबले LED बल्ब कम बिजली का उपयोग करते हैं। जिससे ऊर्जा की बचत होगी।
  • ग्राम उजाला योजना (10 rs led bulb scheme) के नाम से जाने जाने वाली योजना के माध्यम से देश के ग्रामीण क्षेत्र भी रौशन हो पाएंगे। वो भी बहुत ही कम कीमत में।
  • इस योजना में ग्रीन एनर्जी योजना के अंतर्गत कार्बन उत्सर्जन कम करने का प्रयास किया गया है जिस से कार्बन क्रेडिट फण्ड जमा हो जाए। जिसका उपयोग देश के उत्थान के लिए किया जा सकता है।
  • इस योजना से सभी ग्रामीणों को सस्ती दरों पर उच्च-गुणवत्ता वाले LED बल्ब प्राप्त होंगे।

लाभ लेने के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरुरत

योजना PM LED Bulb Yojana के तहत 10 रूपए में बल्ब प्राप्त करने के लिए आप को सबसे पहले कुछ आवश्यक दस्तवेजों की आवश्यकता होगी –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • पते का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

PM LED Bulb Yojana, लेटेस्ट अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी PM LED Bulb Yojana-2022 के अंतर्गत अब तक 36,79,53,132 एलईडी बल्बों का वितरण किया जा चुका है। इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिको को सरकार द्वारा ग्रामीण-स्तर पर लगाए जा रहे कैम्प्स के माध्यम से रजिस्ट्रेशन (PM LED Bulb Yojana Registration) करना होगा। इसके पश्चात अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके वे योजना का लाभ ले सकते है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी चेक करें :-

Leave a Comment