PM Kusum Yojana: फ्री सोलर पैनल के नये आवेदन शुरू, जल्दी से करें आवेदन

PM Kusum Yojana Form: यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को सब्सिडी के रूप में सोलर पम्प सेट प्रदान करेगा। कुसुम योजना केंद्र सरकार के द्वारा इस उद्देश्य से शुरू की गयी की यह बिजली पैदा करने के लिए उन्नत तकनीकी के रूप में कार्य करेगा। साथ ही सोलर पम्प के माध्यम से किसानों को फसलों में सिंचाई करने में सहायता प्रदान करेगा और किसान नागरिकों बिजली पैदा करने की अनुमति भी प्रदान करेगा। वर्ष 2021-22 के कार्यान्वयन के लिए केंद्र सरकार की ओर से योजना हेतु 100 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है। पीएम कुसुम योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान नागरिकों को योजना में आवेदन करना होगा। आवेदन करने से संबंधी प्रक्रिया को नीचे साझा किया गया है।

PM Kusum Yojana Form: फ्री सोलर पैनल के नये आवेदन शुरू, जल्दी से करें आवेदन
PM Kusum Yojana Form: फ्री सोलर पैनल के नये आवेदन शुरू, जल्दी से करें आवेदन

पीएम कुसुम योजना फ्री सोलर आवेदन

केंद्र सरकार के द्वारा किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए यह योजना देश भर में लागू की गयी है। जिसमें किसान नागरिक अतिरिक्त बिजली को सीधे सरकार को बेच सकते है। इस योजना के तहत किसान व्यक्ति सोलर पम्प सेट को अपने बंजर भूमि में स्थापित करके बिजली का उत्पादन कर सकते है। और बिजली बेच के अपनी आय में मुनाफा कमा सकते है। यह सभी किसानों को कृषि कार्य करने हेतु एवं बिजली उत्पादन करने का एक अवसर प्रदान किया गया है। भारत सरकार की इस स्कीम के तहत सौर ऊर्जा के क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। किसान व्यक्ति खेती करने के लिए प्रेरित होंगे और सिंचाई हेतु खेतो तक पानी पहुंचाने में वह समर्थ होंगे।

PM Kusum Yojana: ऐसे करें फ्री सोलर पैनल के नये आवेदन

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत भारत सरकार के द्वारा फ्री सोलर का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन प्रक्रिया शुरू की गयी है सभी किसान व्यक्ति सोलर पम्प सेट का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए किसानों नागरिकों को mnre.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा। इस पोर्टल की सहायता से किसान व्यक्ति आसानी से आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है।

PM Kusum Yojana Subsidy

किसान नागरिकों को केंद्र सरकार की इस योजना के तहत अपनी भूमि में सोलर पम्प सेट स्थापित करने के लिए 90% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके साथ सोलर पम्प लगाने के लिए किसानों को कुल 10 प्रतिशत का खर्च करना होगा। किसान नागरिकों को कृषि में पानी के कमी के कारण हो रही समस्याओं को कम करने के लिए देश भर के किसानों को 20 लाख सोलर पम्प सेट उपलब्ध करवाएं जायेंगे ।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment