PM Kisan Yojana Status: किसानों के खाते में पैसे आने से पहले दिख रहा ‘RFT’ या ‘FTO’ स्टेटस? जानें क्या है इसका मतलब

PM Kisan Yojana Status: प्रधानमंत्री किसान योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराती है। जिस से वो इस धनराशि का उपयोग अपने कृषि कार्य व अन्य किसी आवश्यक कार्य हेतु कर सकें। केंद्र सरकार समय समय पर ऐसी योजनाएं लाती रहती हैं जिससे किसानों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बना सकें। साथ ही कुछ ऐसी योजनाएं भी हैं जिनके माध्यम से केंद्र सरकार देश के सभी किसानों की आय को दोगुना करने का प्रयास करती है। इन्ही सब योजनाओं में से एक है PM Kisan योजना या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। आइये संक्षेप में जानते हैं इस योजना के बारे में –

PM Kisan Yojana Status: किसानों के खाते में पैसे आने से पहले दिख रहा ‘RFT’ या 'FTO' स्टेटस? जानें क्या है इसका मतलब
PM Kisan Yojana Status

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana Status)

Pradhanmantri Kisan Yojana में केंद्र सरकार देश के किसानों को हर साल 6000 रूपए की वित्तीय सहायता देती है। ये धनराशि सरकार द्वारा सभी योजना के तहत लाभार्थी किसानों को डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। योजना के तहत मिलने वाली धनराशि कुल 3 किश्तों में मिलती हैं। हर किश्त 4 महीने के अंतराल पर लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है।

जल्द आने वाली है योजना की 10 वीं किश्त

पीएम किसान सम्मान योजना के अंतरगत मिलने वाली धनराशि किश्तों में आती है और अभी तक इस योजना के तहत 9 किश्तें किसानों के खाते में डाल दी गयी हैं। अब जल्द ही अगले महीने इसकी 10वीं किश्त आने वाली हैं। सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत जारी की जाने वाली 10वीं किश्त मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 15 दिसंबर तक आ जाएगी। किसान अपने बैंक खातों में आयी किश्त की धनराशि पता कर सकते हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं की आप के खाते में इस माह योजना की किश्त आएगी या नहीं तो आप ऐसे भी चेक कर सकते हैं –

‘RFT’ या ‘FTO’ स्टेटस का मतलब

यदि आप भी अपना स्टेटस चेक करते हैं और आप को आप के स्टेटस के सामने कुछ लिखा दीखता है तो आप उस जानकारी के हिसाब से अपनी किश्त के ट्रांसफर के बारे में जान सकते हैं। अगर इस योजना के तहत आने वाली किश्त चेक करते समय आप को FTO is Generated and Payment confirmation is pending का स्टेटस दिख रहा है तो इसका अर्थ है की जल्द ही आप के बैंक खाते में ये किश्त भेज दी जाएगी।

अगर आप के किश्त के स्टेटस के सामने Waiting for approval by state लिखा है तो ये बताता है की अभी आप की किश्त को आने में समय है और ये तब आएगी जब आप की जानकारी को राज्य सरकार द्वारा अनुमति मिलेगी। जब आप के आवेदन या जानकारी को अनुमति मिल जाएगी उसके बाद आप के बैंक खाते में पैसे यानि 2000 रूपए की रकम भेज दी जाएगी।

यदि आप के स्टेटस में Rft Signed by State Government लिखा आता है तो इसका मतलब है की आप की जानकारी का सत्यापन या जांच पूरी हो चुकी है और अब राज्य सरकार द्वार केंद्र सरकार को आप की किश्त भेजने के लिए अनुरोध किया गया है। इस के बाद आप के बैंक खाते में योजना के तहत मिलने वाली धनराशि प्राप्त हो जाएगी।

Kisan Nyay Yojana: योग्य किसानों को मिलेगा प्रति एकड़ 10000 रुपये, ऐसे ले लाभ

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?

PM Kisan योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कुल कितनी धनराशि मिलती है ?

PM Kisan योजना में हर साल 6000 रूपए की वित्तीय सहायता मिलती है।

PM Kisan योजना की किश्त कितने टाइम पर आएगी ?

PM Kisan योजना की किश्त 4 महीने के अंतराल पर मिलेगी।

PM Kisan योजना की वेबसाइट क्या है ?

PM Kisan योजना की वेबसाइट ये है https://pmkisan.gov.in/

Leave a Comment