PM Kisan Yojana New Date: किसान योजना के 2 हजार रुपये कब आएंगे? आ गई नई तारीख, जल्दी करें चेक

PM Kisan Yojana New Date: देश के लाखों किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 10वी क़िस्त इंतजार कर रहे है। यह तो आप जानते ही है कि इस योजना का लाभ देश के छोटे व सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता हेतु प्रदान किया जाता है। जिसमे उन्हें साल में 6 हजार रूपये दिए जाते है। यह राशि उन्हें 3 बराबर किस्तों (2-2 हजार) में हर 4 महीने के गैप में भेजी जाती है। ये राशि भेजने का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है। अभी तक सरकार ने 9 किस्तों के पैसे उनके खाते में भेज दिए है। चलिए जानते है कि आखिर कब तक किसानों को उनके खाते में 10वी क़िस्त भेजी जाएगी।

PM Kisan Yojana New Date: किसान योजना के 2 हजार रुपये कब आएंगे? आ गई नई तारीख, जल्दी करें चेक
PM Kisan Yojana New Date

इस तारीख तक आ सकती है 10वी क़िस्त

जैसा की आप सभी जानते है केंद्र सरकार द्वारा यह बोला गया था कि 10वी क़िस्त 15 दिसंबर 2021 को किसानों को 2 हजार रुपये की राशि मिल जाएगी परन्तु किसी कारणों के चलते क़िस्त नहीं भेजी गयी। अब नयी डेट को लेकर यह कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार किसान नागरिकों के खाते में 1 जनवरी 2022 तक 10वी क़िस्त ट्रांसफर कर सकती है। किसान ऑनलाइन माध्यम से योजना से मिलने वाली राशि को घर बैठे भी चेक कर सकते है।

पिछले साल भी 25 दिसंबर को मिली थी क़िस्त

पीएम किसान योजना के अंतर्गत 10वी क़िस्त किसानों को 25 दिसंबर तक मिल सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2020 में भी योजना की क़िस्त इसी तारीख को भेजी गयी थी हालांकि इस बार देरी कुछ बदलाव के कारण भी हो रही है। लेकिन संभावना यही जताई जा रही है कि इस दिन किसानों को उनके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जा सकते है।

क़िस्त हेतु जल्द करा लें यह काम

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत नए बदलाव किये गए है। अब जितने भी पंजीकृत किसान है उन्हें e-KYC करवाना जरुरी है। जो किसान ई-KYC नहीं करवाएंगे उनकी क़िस्त रोक ली जाएगी। इसलिए किसानों को ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर e-KYC की प्रक्रिया को पूरा करना जरुरी है।

अब तक मिल चुकी है 9 किस्ते

किसान भाइयों को अब तक 9 क़िस्त का कुल 18000 रुपये उनके बैंक खातों में मिल चुका है। सरकार द्वारा हर बार 2 हजार रूपये की क़िस्त उन्हें भेजी जाती है। बता दें, योजना के तहत जिन किसनों को 9वी क़िस्त के पैसे नहीं मिले है उन्हें यह पैसे 10वी क़िस्त के साथ प्राप्त हो सकते है यानी उन्हें कुल 4000 रुपये की राशि मिल सकती है।

ऐसे करें 10वी क़िस्त का स्टेटस चेक

आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर फार्मर कार्नर के सेक्शन पर जाकर बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक कर दें। जिसके बाद आपके सामने नए पेज खुल जायेगा। यहाँ आप तीन तरीकों जैसे: आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर आदि से अपना स्टेटस चेक कर सकते है। आप अपने अनुसार किसी भी ऑप्शन को चुन कर उसकी संख्या भर दें। इसके बाद आप गेट डाटा पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही आपके सामने स्क्रीन पर आपकी क़िस्त से जुडी जानकारी आप देख सकेंगे।

PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment