PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अब आप भी ले पाएँगे 6000 रुपये हर साल, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: जैसा की आप सभी जानते है पीएम किसान सम्मान निधि योजना को देश के छोटे व सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गयी है। जिससे उनके जीवन को और भी अधिक बेहतर बनाया जा सके। जिन किसानों के पास 2 हेक्टर (5 एकर) तक की योग्य खेती भूमि उपलब्ध है तो यह योजना आपके लिए बहुत लाभकारी है। यदि आप भी इस योजना का आवेदन करते है तो आप भी प्राप्त कर सकेंगे 6000 रुपये की आर्थिक सहायता। योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आपको बता दें, इस योजना से मिलने वाली राशि आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाती है इसके लिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है। केंद्र सरकार द्वारा सालाना 6000 रुपये की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में हर 4 महीने के हिसाब से 3 किस्तों में भेजी जाती है यानी हर एक क़िस्त में 2000 रुपए किसानों को प्रदान किया जाता है। योजना से मिलने वाली राशि प्राप्त करने के लिए आज हम आपको बताएँगे की आप कैसे करें पीएम किसान सम्मा निधि योजना का आवेदन।

योजना के तहत भेजी जाने वाली किस्ते

अभी तक योजना के माध्यम से सरकार ने किसानों के बैंक खाते में 9 किस्तों में पैसे भेज दिए है जल्द ही योजना की 10वी क़िस्त लाभार्थियों को 15 दिसंबर 2021 तक प्रदान कर दी जाएगी। योजना के अंतर्गत परिवार के केवल एक व्यक्ति को ही लाभ प्रदान होगा। अभी भी इस योजना का आवेदन जिन किसानों ने नहीं किया है वह रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि होने से पहले कर लें ताकि वह भी इस योजना का लाभ उठा सके।

ऐसे करे पीएम किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन

आवेदक किसान चाहे तो दोनों माध्यम जैसे: ऑफलाइन व ऑनलाइन से योजना का पंजीकरण करवा सकते है। ऑफलाइन माध्यम से जो किसान आवेदन करना चाहते है वह कोमन सर्विस सेंटर पर जाकर एजेंट के माध्यम से पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते है। आवेदक ध्यान दें जब भी वह योजना का आवेदन करना चाहते है वह अपने साथ आवश्यक दस्तावेजों को जरूर रखे।

इसके अलावा यदि किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते है तो वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाकर फार्मर कार्नर पर जाएं और न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही अगले पेज पर अपना आधार नंबर भर के कैप्चा कोड को भर दें और प्रोसेस को आगे बढ़ाएं। जिसके बाद अगले पेज पर आपको पंजीकरण फॉर्म प्राप्त होगा उसे आप अच्छे से भर लें और साथ-साथ आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक कर लें।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको योजना से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी जाननी है तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर 155261, टोल फ्री नंबर-18001155266 पर संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment