PM Kisan 11th Kist: खुशखबरी! होली के बाद आएगी 11वीं क़िस्त, आया बड़ा अपडेट

PM Kisan 11th Kist | पीएम किसान योजना 11वीं क़िस्त – पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जल्द ही योजना में पंजीकृत हुए देश के किसान नागरिकों को योजना के अंतर्गत 11 वीं किस्त का लाभ प्रदान किया जायेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार इस योजना के अंतर्गत किसानों को 11वीं क़िस्त का लाभ होली के बाद मिलने की आशंका है। जनवरी माह में देश के किसान नागरिकों को दसवीं क़िस्त का लाभ प्रदान किया गया है। जिन किसानों को दसवीं क़िस्त का लाभ प्राप्त हो चुका है उन्हें जल्द ही पीएम किसान योजना 11वीं क़िस्त का लाभ दिया जायेगा।

PM Kisan 11th Kist: खुशखबरी! होली के बाद आएगी 11वीं क़िस्त, आया बड़ा अपडेट
खुशखबरी! PM Kisan 11th Kist jld ayegi

PM Kisan 11th Kist होली के बाद आएगी 11वीं क़िस्त

जैसे की आप सभी लोगो को पता है की अभी जनवरी माह में केंद्र सरकार के द्वारा किसान नागरिकों को दसवीं क़िस्त का लाभ प्रदान किया गया था। जिसमें देश के करोड़ो किसान नागरिकों के बैंक खाते में 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर की गयी थी। यह क़िस्त हर चौथाई माह में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। जिसके अंतर्गत अब पीएम किसान की 11वीं क़िस्त किसानो के बैंक खाते में 1 अप्रैल 2022 से ट्रांसफर की जाएगी। इस किस्त के माध्यम से मिलने वाली 2000 रूपये की राशि किसानों के बैंक खाते में 1अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में ट्रांसफर किया जायेगा।

किसान नागरिकों को केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु वार्षिक आधार पर 6000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि वितरण की जाती है। यदि आपके द्वारा अभी तक केंद्र सरकार की इस योजना में अपना पंजीकरण नहीं किया गया है तो अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र में जाकर या फिर ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल की वेबसाइट से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसके लिए आपको अपने भूमि से संबंधी दस्तावेजों और आधार कार्ड बैंक अकाउंट से संबंधी डिटेल्स की आवश्यकता होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि 11वीं क़िस्त के लिए ऐसे करें लिस्ट में अपना नाम चेक

  • पीएम किसान लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए https://pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में फार्मर कॉर्नर के सेक्शन में Beneficiaries List में क्लिक करें।
  • लिस्ट देखने के लिए आपको अपने राज्य ,जिला ,ब्लॉक और गांव का नाम चयन करना होगा।
  • इसके बाद ‘Get Report’ के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Beneficiaries List खुलकर आएगी।
  • इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते है।

PM Kisan 11th Kist

Leave a Comment