PM Kisan Yojana 10th List: 10वीं किस्त की लिस्ट जारी, देखें आपको 2000 रुपये मिलेंगे या नहीं, ऐसे करें चेक

PM Kisan Yojana 10th List: केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को पीएम किसान योजना की दसवीं क़िस्त का लाभ पहुंचाने के लिए लिस्ट जारी की गयी है। इस जारी की गई लिस्ट के अनुसार देश के सभी राज्यों के किसान जारी की गयी इस सूची में अपना नाम चेक कर सकते है। केंद्र सरकार की ओर से जारी की गयी इस सूची के आधार पर ही किसानों को दसवीं क़िस्त का लाभ प्रदान किया जायेगा। पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली दसवीं क़िस्त लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए पंजीकृत किसान नागरिक अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते है। जिन किसान व्यक्तियों का नाम इस सूची में शामिल होगा उनके बैंक खाते में 15 दिसंबर 2021 तक 2 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

PM Kisan Yojana 10th List

पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों के बैंक खाते में 2 हजार रूपए की राशि दसवीं क़िस्त के रूप में भेजने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पूरी तैयारी की गयी है। सरकार के द्वारा यह जानकारी दी गयी है की किसानों के बैंक अकाउंट में यह राशि 15 दिसंबर तक भेजी जाएगी। किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए यह योजना पीएम मोदी जी के द्वारा वर्ष 2019 में शुरू की गयी थी। वार्षिक आधार पर इस योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में 6 हजार रूपए की राशि 3 किस्तों के रूप में ट्रांसफर की जाती है। जल्द किसानों के खाते में दसवीं क़िस्त की राशि ट्रांसफर की जाने वाली है इसके लिए किसानों की सूची भी तैयार की गयी है।

जिन किसान नागरिकों के द्वारा पीएम किसने योजना में 30 सितंबर से पहले आवेदन किया गया था उनके बैंक खाते में दसवीं क़िस्त के रूप में 4 हजार रूपए की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

पीएम किसान की 10वीं किस्त की लिस्ट जारी, देखें आपको 2000 रुपये मिलेंगे या नहीं, ऐसे करें चेक

  • PM किसान दसवीं लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए www.pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में Farmers Corner में Beneficiary List के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए टैब में किसान व्यक्ति को स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट ,सब डिस्ट्रिक्ट ,ब्लॉक ,विलेज आदि डिटेल्स दर्ज करके Get Reports के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब लाभार्थी किसान के सामने लिस्ट खुलकर आएगी।
  • इस लिस्ट में किसान व्यक्ति अपना नाम चेक कर सकते है।

PM किसान पेमेंट स्टेटस ऐसे चेक करें

  • पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में Beneficiary Status के लिंक में क्लिक करें।
  • नए पेज में किसान व्यक्ति को आधार नंबर ,मोबाइल नंबर या फिर बैंक अकाउंट विवरण में से किसी एक नंबर को दर्ज करके Get Details के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • पीएम किसान योजना के अंतर्गत भेजी गयी सभी पेमेंट राशि का विवरण किसान को स्क्रीन में दिखाई देगा।
  • इस तरह से किसान नागरिक घर बैठे ऑनलाइन तरीके से पेमेंट स्टेटस को चेक कर सकते है।

खुशखबरी! इस दिन आएंगे 4000 रुपये किसानों के खातों में, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment