PM Kisan Yojana 10th Kist: किसानों के खाते में पैसा आने में क्‍यों हो रही देरी, कब आएगी रकम? पढें विस्तार में

PM Kisan Yojana 10th Kist: पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली दसवीं क़िस्त का इन्तजार किसानों के द्वारा काफी लम्बे समय से किया जा रहा है। किसानों के बैंक खाते में यह राशि 15 दिसंबर 2021 को भेजी जाने वाली थी। लेकिन अब इस तिथि में बदलाव किया गया है। जानकारी के मुताबिक किसान नागरिकों के बैंक खाते में दिसंबर के आखिर में ट्रांसफर की जा सकती है हालाँकि केंद्र सरकार के द्वारा अभी तक दसवीं क़िस्त ट्रांसफर करने से लेकर कोई घोषणा नहीं की गयी है की 2000 रूपए की यह राशि किसानों के बैंक खाते में कब भेजी जाएगी। आइये योजना से जुड़ी खबर को विस्तार पूर्वक जानते है की किसानों के खाते में पैसे आने में क्यों देरी हो रही है।

PM Kisan Yojana 10th Kist: किसानों के खाते में पैसा आने में क्‍यों हो रही देरी, कब आएगी रकम? पढें विस्तार में
PM Kisan Yojana 10th Kist

PM Kisan Yojana 10th Kist

पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली दसवीं क़िस्त के लिए कई किसानों को दसवीं क़िस्त को लेकर संदेश भेजे गया है। लेकिन अगर किसानों को 10वीं किस्त के संबंध में ऐसे संदेश भेजे जातेतो इसका सीधा लाभ सबसे पहले छत्तीसगढ़ राज्य एवं एमपी राज्य के किसान नागरिकों को प्राप्त होता। हालाँकि केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना की 10th Kist को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गयी है की यह किसानो के बैंक खाते में कब ट्रांसफर की जाएगी। लेकिन जल्द ही यह राशि किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर जा सकती है

किसानों के खाते में पैसा आने में क्‍यों हो रही देरी

पीएम किसने योजना की दसवीं क़िस्त के लिए सभी किसानों की लिस्ट तैयार की गयी है हालाँकि इस योजना का लाभ किसानों को दिसंबर माह में ही वितरण किया जायेगा। लेकिन अभी दसवीं क़िस्त 16 दिसंबर को आने की उम्मीद की जा रही थी क्यु की किसानों के लिए गुजरात राज्य में प्राकृतिक तौर पर जैविक खेती कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर यह उम्मीद की जा रही है की इस कार्यक्रम में पीएम मोदी जी के द्वारा दसवीं क़िस्त को लेकर घोषणा की जा सकती है।

10th Installment को लेकर किसानों के स्टेटस चेक करने पर सभी जानकारी सही पायी गयी है। स्टेटस चेक करने पर FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखा आने पर यह कन्फर्म होता है की जल्द ही यह राशि किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। किस्त रुकने का मुख्य कारण यही है की FTO का जनरेट न होना।

पीएम किसान योजना डबल किस्त

दसवीं किस्त के रूप में उन सभी किसान नागरिकों को डबल किस्त देने का ऐलान किया गया है जिन्हे नौवीं क़िस्त का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है। 4 हजार रूपए की राशि लेने का लाभ उन सभी किसानों को प्राप्त होगा जिनके द्वारा योजना में 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन किया गया था।

किसान व्यक्ति पीएम किसान योजना का स्टेटस pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते है। स्टेटस चेक करने के आधार पर किसान नागरिक चेक कर सकते है उनके बैंक खाते में दसवीं क़िस्त का लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं। स्टेटस चेक करने के लिए किसान को पोर्टल में बेनेफिशयर स्टेटस में क्लिक करके स्थिति की जांच की जा सकती है।

10वीं किस्त से आने पहले लाखों किसानों के अटके पैसे, कहीं आपका नाम भी तो नहीं? यहां करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment