PM Kisan Yojana: इन किसानों को 10वीं क़िस्त नही देगी सरकार, देखें कहीं आपका नाम भी तो नही इसमे

PM Kisan Yojana 10 installment Update: जैसा की आप जानते ही है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 9वीं किस्त जारी कर दी गयी थी। अब सरकार पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त भी जल्द ही जारी करने वाली है। 9वीं किस्त में लाभार्थियों को 2000 रूपये दिए गए थे। सरकार पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त का पैसा कुछ किसानों को नहीं देगी, कौन होंगे वो किसान जिन्हें योजना की 10वीं क़िस्त का पैसा नहीं मिलेगा। कहीं आपका नाम भी तो शामिल नहीं है उनमें। इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए दी गयी जानकारी को पूरा पढ़ें –

हो सकता है न आये पीएम किसान 10वी किस्त का पैसा

जैसे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th Installment) का पैसा लगभग 75 लाख किसानों को नहीं मिल पाया था। सूत्रों के अनुसार 67.72 लाख की किस्त का पैसा अटक गया था और 7.27 लाख लाभार्थी किसानों की पेमेंट फ़ैल हो गयी थी। कहीं आप भी तो इन 75 लाख किसानों में शामिल तो नहीं है। यदि आपने आवेदन करने में किसी प्रकार की त्रुटि हुई है या आपके दस्तावेजों में किसी प्रकार की त्रुटि है तो आपकी 10वीं क़िस्त का पैसा रोका जा सकता है।

PM Kisan Yojana: अपात्र होने पर नहीं मिलेगा लाभ

यदि आप पीएम किसान योजना की पात्रता को पूरा नहीं करते है कहने का मतबल है यदि आप इस योजना के लिए अपात्र है तब भी आपको योजना की लाभ नहीं मिलेगा। PM Kisan Yojana का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार किसानों को कुछ आवश्यक पात्रता को पूरा करना होगा जैसे कि- उम्मीदवार किसान होना चाहिए। उम्मीदवार के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। आवेदक आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

अक्सर होने वाली गलतियां

पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके आवेदन में कोई भी गलती नहीं पायी जाएगी। अक्सर आधार विवरण, बैंक विवरण, गाँव की स्पेलिंग, नाम आदि में गलतियां पायी जाती है।

पीएम किसान: ऐसे कर सकेंगे गलतियों को ठीक

अगर आपसे कोई भी जानकारी गलत दर्ज हो गयी है और आप उसे ठीक करना चाहते है तो आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन ठीक कर सकते है। जानिए क्या है प्रक्रिया –

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  2. होम पेज पर Farmer’s Corner में जाएँ।
  3. Edit Aadhaar Failure पर क्लिक करें।
  4. यहाँ आप अपना आधार नंबर सही कर सकते है।

उम्मीदवार ध्यान दें यदि आपको अपना अकाउंट नंबर सही करना है तो आपको विभाग कार्यालय या लेखपाल से सम्पर्क कर सकते है। इस प्रकार आप अपना खाता नंबर ठीक कर सकते है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment