PM Kisan: सरकार ने किसान योजना की इस बड़ी सुविधा को किया बंद, सभी लाभार्थियों पर पड़ेगा असर

PM Kisan Yojana 2022: जैसा की आप जानते ही है पीएम किसान योजना का लाभ देश के सभी लघु एवं सीमान्त किसानों को दिया जाता है ताकि उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके। योजना के माध्यम से सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपये 3 बराबर किस्तों (2000-2000 ) में 4 महीने के गैप में प्रदान करती है। केंद्र सरकार ने अभी तक किसान भाइयों के खाते में 10वी क़िस्त के पैसे डाल दिए। अब किसानों को 11वी क़िस्त के पैसे अपने खाते में आने का बेशब्री से इंतजार है लेकिन आपको यह सूचित किया जाता है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल पर प्रदान की गयी जानकारी के अनुसार इस योजना में एक बड़ी सुविधा को बंद कर दिया गया है। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

किसान योजना में किया गया ये बदलाव (PM Kisan New Rules)

ये तो आप जानते ही होंगे सरकार ने फर्जीवाड़े को रोकने के लिए 2021 में किसान योजना के तहत किसानों को लाभ लेने के लिए केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। सरकार द्वारा इसकी सुविधा ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवाई थी ताकि किसान भाइयों को केवाईसी करने के लिए इधर उधर नहीं जाना पड़े और वह अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से केवाईसी अपडेट कर लें परन्तु आपको बता दें, केंद्र सरकार ने इस सुविधा को पोर्टल से हटा दिया है यानि कि बंद कर दिया है। अब किसान भाइयों को कीवाईसी अपडेट करने के लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा। यदि आप के वाईसी नहीं कराते है तो आपके खाते में 11वी क़िस्त के पैसे नहीं आएंगे।

इस तारीख तक करें E-KYC अपडेट (PM Kisan eKYC Last Date)

किसान योजना के तहत KYC अपडेट करने की आखिरी तारीख 31 मार्च निर्धारित की गयी थी, जिसके बाद इसे बड़ा दिया गया। केंद्र सरकार ने पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से यह जानकारी दी है कि अब ई-केवाईसी भरने की आखिरी तारीख 22 मई 2022 कर दी गयी है। किसान क़िस्त लेने के लिए जल्द से जल्द इसे अपडेट करवा लें।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment