PM-KISAN: आज 10 करोड़ किसानों के खातों में ट्रांसफर होंगे 20 हजार करोड़ रुपये, ऐसे करें चेक

PM-KISAN: प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों के खातों में हर वर्ष कुल 6,000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि 3 किश्तों में जारी की जाती है, जिसके माध्यम से इस वर्ष योजना की 10 वीं किश्त की राशि के जारी होने का इंतज़ार कर रहे लाभार्थी किसानों को नए साल 1 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये योजना के 10 वीं किश्त की 2000 रूपये की राशि उनके खातों में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के माध्यम से देश के दस करोड़ से अधिक किसानों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। सरकार द्वारा भेजी गई यह राशि किसानों के अकाउंट में आई या नहीं इसकी जाँच भी किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर पेमेंट स्टेटस को चेक करके जान सकेंगे।

पीएम किसान योजना में किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ होंगे जारी

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को अभी तक योजना में 1.6 लाख करोड़ रूपये की राशि उनके बैंक खातों में जारी की जा चुकी है, इसके बाद अब सरकार द्वारा जल्द ही योजना के माध्यम से 10 करोड़ किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ रूपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी, इसके अलावा जिन किसानों के खातों में 9 वीं किश्त की राशि का लाभ नहीं प्राप्त हुआ और उनके द्वारा योजना में सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन करवाया गया है, तो उन्हें सरकार द्वारा योजना में किश्त की दोगुनी यानी 4000 रूपये की एकमुश्त राशि ट्रांसफर की जाएगी।

योजना के माध्यम से लाभार्थी किसानों को कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जी के साथ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी भी मौजूद रहेंगे, जिसमे प्रधानममंत्री जी द्वारा राष्ट्र को सम्बोधित करने के साथ 351 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) को 14 करोड़ रूपये का इक्विटी ग्रांट भी जारी किया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

देश के सभी वर्गों के नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार बहुत सी योजनाओं की शुरुआत करती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी देश के कमजोर आय वर्ग छोटे व सीमान्त किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से योजना में पंजीकृत किसानों के आय को दोगुनी करने व उनके जीवन स्तर में सुधर लाने के लिए सरकार उन्हें प्रतिवर्ष कुल 6000 रूपये की राशि 4 महीने के अंतर् में 3 किश्तों में 2000 रूपये की राशि ट्रांसफर की जाती है। जिसके तहत योजना में 9 किश्तों की 18,000 हजार रूपये की राशि जारी करने के बाद अब किसानों के खातों में 10 वीं किश्त की राशि जारी की जाएगी।

नए साल में इन किसानों के होगी योजना की 10 वीं किश्त की राशि

पीएम किसान योजना के अंतर्गत देश के किसानों को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा e-KYC की प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य किया गया था, जिससे केवल देश के पात्र किसानों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। इसके लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने वाले किसानों को योजना की 10 वीं किश्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी, यह 2000 रूपये की राशि किसानों को 1 जनवरी 2022 को दोपहर 12:30 बजे तक वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये जारी कर दी जाएगी।

2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 10वीं किश्त, जल्दी से लिस्ट में चेक करें अपना नाम

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment