PM Kisan Status: अप्रैल में इस दिन आएगी पीएम किसान की 11वीं क़िस्त, ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Kisan Status 11th installment release date: जैसा की आप जानते ही है सरकार किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए तरह-तरह की योजनाओ को जारी करती रहती है ऐसी एक योजना सरकार ने शुरू की थी जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। योजना के माध्यम से देश के छोटे व सीमांत किसानों को लाभ प्रदान किया जाता है जिसमे उन्हें आर्थिक वित्तीय राशि प्रदान की जाती है। बता दें, अभी तक योजना के तहत सरकार ने किसानों को 10वी किस्तों के पैसे उनके बैंक खाते में भेज दिए है। जिसके बाद अब सभी को 11वी क़िस्त के पैसे खाते में आने का इंतजार है जल्द ही सरकार किसानों के खाते में 11वी क़िस्त के पैसे भिजवाने वाली है। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

इस महीने आ सकते है PM Kisan 11वी क़िस्त के पैसे

पीएम किसान योजना के तहत सहायता राशि 3 किस्तों (2-2 हजार रुपये) में भेजी जाती है। सरकार द्वारा योजना की 10वी क़िस्त के पैसे डीबीटी के माध्यम से 1 जनवरी को भेज दिए गए थे। जिसके बाद अब यह संभावना है कि 11वी क़िस्त के पैसे सरकार अप्रैल 2022 के महीने के पहले हफ्ते में किसानो को भेज देगी। रिपोर्ट्स के मुताबित सरकार किसानों के खाते में यह राशि हर 4 महीने के गैप में भेजती है।

किसानों की दिए जाते है सालाना इतने रुपये

किसानों को मदद प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 2019 में शुरू किया गया था। इस योजना में सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करती है। लेकिन यह राशि तभी लाभार्थी को प्राप्त होगी जब उसका खुद का बैंक खाता होगा और बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होगा।

बिना E-KYC के नहीं आएंगे खाते में पैसे

सरकार द्वारा योजना के तहत दो बड़े बदलाव किये गए है जिसमे किसानों को योजना से मिलने वाली राशि प्राप्त करने के लिए ई-KYC करवाना जरुरी है। यह बदलाव 11वी क़िस्त जारी करने से पहले किये गए है। यदि किसी किसान ने E-KYC नहीं करवाई होगी तो उसके खाते में 11वी क़िस्त के 2 हजार रुपये नहीं आएंगे।

बता देते है सरकार ने E-KYC करवाने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 निर्धारित की है। इसलिए किसान पीएम किसान का लाभ पाना चाहते है तो निर्धारित समय से पहले E-KYC करवा लें।

स्टेटस चेक करने की सुविधा में किये गए बदलाव

जो भी किसान अपनी क़िस्त का स्टेटस चेक करते है अब उन्हें अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरना होगा तभी वह स्टेटस देख सकेंगे। जी हां, सरकार ने स्टेटस चेक करने की सुविधा में भी केंद्र सरकार द्वारा कुछ बदलाव किये गए है। मोबाइल नंबर भरने के बाद ही अब किसान अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

ऐसे करें पीएम किसान का स्टेटस चेक (check PM Kisan Status)

आवेदक किसान को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। जिसके बाद होम पेज पर किसान कार्नर पर जाकर बेनेफिशरी स्टेटस के दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। नए पेज पर आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि को भरना होगा। जानकारी भरने के बाद देखें के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने स्क्रीन पर स्टेटस दिखाई देगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment