Pm Kisan Sinchai Yojana: किसानों को मिल रहा बहुत लाभ, जानें कैसे होगा फायदा

Pm Kisan Sinchai Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा देश के किसान नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न योजनाएँ संचालित की गयी है। उन्ही योजनाओं में से एक मुख्य योजना पीएम किसान सिंचाई योजना भी है। खेती में पैदावार को बढ़ाने के लिए सिंचाई योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहत किसान नागरिकों को फसलों में पानी की व्यवस्था उपलब्ध करने के लिए सिंचाई उपकरण खरीदने के लिए सरकार के माध्यम से किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। किसान व्यक्ति अपने खेतों तक आसानी से सिंचाई उपकरणों के आधार पर समय-समय पर पानी पहुंचा सकते है।

Pm Kisan Sinchai Yojana क्या है ?

देश के हर जिले के समस्त खेतो तक पानी की व्यवस्था उपलब्ध करवाने हेतु यह एक सिंचाई योजना है जो पीएम मोदी जी के द्वारा शुरू की गयी है। यह योजना देश के किसान नागरिकों को खेतो तक पानी की व्यवस्था उपलब्ध करवाने वाले यंत्रों की खरीद करने में मदद करती है। भारत सरकार की इस स्कीम के तहत ड्रिप सिंचाई और स्प्रिंकल सिंचाई को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जायेगा। इसके साथ ही किसानों को योजना के तहत फसलों के अनुसार सिंचाई करने की सलाह दी जाएगी। इस प्रक्रिया के अनुसार पानी के बचत के साथ-साथ फसल की पैदावार में भी वृद्धि की जाएगी। साथ ही किसानों को सही समय पर फसलों में पानी की व्यवस्था उपलब्ध करने की सुविधा प्राप्त होगी।

फसलों को सही समय से पानी न मिलने के कारण किसान नागरिकों को कृषि उत्पादन के क्षेत्र में बहुत हानि होती है। ऐसे में उनकी आय में भी काफी असर पड़ता है। फसलों को सही तरीके से पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने एवं किसानों की फसलों में अच्छी पैदावार करने के लिए सिंचाई योजना की शुरुआत की गयी है। सिंचाई उपकरणों की खरीद पर किसानों को योजना के तहत भारी छूट दी जा रही है।

पीएम किसान सिंचाई योजना लाभ लेने योग्य किसान

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत देश के उन सभी किसान नागरिकों को लाभान्वित किया जायेगा जिनके पास कृषि योग्य भूमि एवं जल स्रोत उपलब्ध है। इसके साथ पीएम किसान सिंचाई योजना से उन सभी किसानों को भी लाभान्वित किया जायेगा जो कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग कर रहे है। और सहकारी सदस्यों एवं सेल्फ हेल्फ ग्रुप (स्वयं सहायता समूह ) इस योजना से मिलने वाली सुविधा से लाभान्वित किया जायेगा। कॉन्ट्रेक्ट फार्मिग यानी की लीज पर खेती करने वाले वह नागरिक इस योजना का लाभ तभी प्राप्त कर सकते है जब वह कम से कम 7 वर्षो की अवधि से खेती कर रहे हो।

PM Kisan Sinchai Yojana जानें कैसे होगा फायदा

किसान नागरिकों को पीएम किसान सिंचाई योजना का लाभ लेने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसान व्यक्ति को अपने आधार कार्ड खाता खतौनी आदि से जुड़ी जानकारी को दर्ज करना होगा। इस आधार पर किसान नागरिकों को PM किसान सिंचाई योजना के तहत 80 से 90 प्रतिशत तक अनुदान दिया जायेगा। सिंचाई यंत्रों की खरीद करने के लिए केंद्र सरकार सभी किसानों को अधिक मात्रा में अनुदान का लाभ प्रदान कर रही है।

पैसा ‘डबल’ करने का सबसे सुरक्षित तरीका, FD से बेहतर मिलेगा रिटर्न मिलेगा

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment