PM Kisan Samman Yojana: ये हैं वो गलतियों जसकी वजह से कई किसानों को नहीं मिल पाएगी 11वीं किस्त, जानिए कैसे बचें

PM Kisan Samman Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से सरकार किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। केंद्र सरकार समय समय पर देश के किसान वर्गों के लिए अलग अलग योजनाएं लाती रहती है। इन सभी योजनाओं को लाने का उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना है। PM Kisan Samman Yojana में सरकार सभी किसानों को सालाना 6000 रूपए प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत अभी तक 9 किश्तें जारी की जा चुकी हैं और अब जल्द ही 11वीं किश्त (PM Kisan Yojana 10th Installment) भेजी जानी है। ये किश्त मार्च 2022 तक सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में आ जाएगी।

आप के बैंक खाते में ये (योजना के तहत मिलने वाली) धनराशि आयी है की नहीं ये (PM Kisan Yojana 10th Installment Status) देखने के लिए सभी किसान आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना नाम लाभार्थी सूची में देख सकते हैं। यदि आप का नाम लाभार्थी सूची में नहीं आया है तो इस का मतलब है की आप के बैंक खाते में योजना के तहत मिलने वाली धनराशि नहीं आयी है। और इस के पीछे की वजह आप के आवेदन में हुई कोई गड़बड़ी है। जिस कारण आप योजना का लाभ नहीं ले सकते।

ये हैं वो गलतियों जिसकी वजह से कई किसानों को नहीं मिल पाएगी 10वीं किस्त

सरकार हर साल किसानों की आय में बढ़ोतरी करने व उन्हें वित्तीय सहायता देने के लिए 6000 रूपए प्रदान करती है। पीएम किसान योजना की कुल तीन किश्तें होती हैं जो 4 माह के अंतराल पर 2000 रूपए प्रति किश्त के अनुसार मिलती है। आप की जानकारी के लिए बता दें की जल्द ही अब योजना के अंतरगत सभी लाभार्थी किसानों को 10 वीं किश्त 1 जनवरी को प्रदान की जाएगी। यदि किसी किसान का नाम लाभार्थी सूची में नहीं है तो इस का मतलब है की आवेदन संबंधी गड़बड़ियों की वजह से उस का नाम सूची में नहीं आ पाया है। आइये अब जानते हैं क्या हैं वो गलतियां जिसकी वजह से किसानों को 1 वीं किश्त नहीं मिल पाएगी।

  • किसानों द्वारा योजना में आवेदन करते समय हुई नाम में गलतियां। जैसे की यदि आप का नाम इंगलिश की बजाए हिंदी में है , तब किश्त आने में दिक्कत हो सकती है। आप को नाम अंग्रेजी में लिखना होगा।
  • यदि लाभार्थी किसान का नाम बैंक खाते और आवेदन पत्र में अलग अलग है तो आने वाली किश्त रोकी जा सकती है।
  • अगर आप ने बैंक डिटेल्स भरने में गलती की है तो भी किश्त का भुगतान रोका जाएगा।
  • लाभार्थी किसान के पते संबंधी गलतियों की वजह से भी कई बार किश्त रुकने की समस्या आ जाती है।
  • आधार कार्ड में की गयी गलतियां।

कृपया ध्यान दें की बैंक संबंधी जानकारी देते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। कुछ समय पहले बैंकों के विलय के चलते IFSC Code बदल चुके हैं। इसलिए आवेदन पत्र में गलत IFSC Code दर्ज होने की स्थिति में भी परेशानी हो सकती है। इसलिए इस बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद ही जानकारी अपडेट करें। इस के अतिरिक्त बैंक खाता संख्या भरते समय भी सावधानी बरतें।

ऐसे कर सकते हैं गलतियों में सुधार

यदि आप ने आधार कार्ड में गलती की है तो आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन गलतियों को सुधार सकते हैं। सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएँ , फिर फार्मर्स कार्नर के सेक्शन पर जाकर आप सबंधित विकल्प पर क्लिक करके अपने डिटेल्स को एडिट कर सकते हैं। यदि आप ने बैंक डिटेल्स में गलती की है तो आप को कृषि विभाग के कार्यालय या लेखपाल से संपर्क करना होगा।

जानिए कैसे बचें

यदि आप भी इस योजना के तहत पंजीकृत हैं लेकिन आप का नाम लाभार्थियों की सूची में नहीं है तो आप यहाँ दिए गए पीएम किसान सम्मान निधि की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यहाँ आप की पूरी समस्या सुनी जाएगी और समाधान का हर संभव प्रयास किया जाएगा। ये हैं हेल्पलाइन नंबर्स – 155261 और 011-24300606

करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर, e-KYC पूरी किए बिना नहीं आएगी 10वीं किस्त, यह है तरीका

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment