PM Kisan Yojana: इस बार इन किसानों के अकाउंट में नहीं आएगा पैसा, जानें वजह

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसान नागरिकों के बैंक खाते में 11वीं क़िस्त का लाभ मई माह में प्रदान किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत योजना में पंजीकृत हुए सभी पात्र किसान नागरिकों को 6 हजार रूपये की राशि वार्षिक तौर पर प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार के अंतर्गत यह योजना उन सभी किसान नागरिकों के लिए शुरू की गयी है जो लघु एवं सीमांत किसान नागरिक है। PM Kisan Yojana का फायदा केवल उन किसानों को दिया जाता है जिनकी आय सीमा एक तय से कम है। आइये जानते है की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसान नागरिकों को लाभ देने के लिए योजना में सरकार के द्वारा क्या बदलाव किया गया है। इस बार पीएम किसान की 11वीं किस्त का लाभ केवल उन किसानों को दिया जायेगा जो इसके योग्य है।

PM Kisan Yojana: इस बार इन किसानों के अकाउंट में नहीं आएगा पैसा, जानें वजह

PM Kisan Samman Nidhi Yojna

पीएम किसान योजना का लाभ किसान नागरिकों को देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के नियम को सख्त किया गया है। अब केवल उन्ही किसानों को इसका लाभ दिया जायेगा जो इसके लिए एलिजिबल है। यानी की अब किसान नागरिकों की अब योजना का लाभ देने के लिए किसान नागरिकों से जुड़ी सभी तरह की जानकारी को एकत्रित किया जायेगा। यदि किसान इस योजना के अंतर्गत योजना का लाभ लेने के लिए योग्य है तो उन्हें PM Kisan Yojana से मिलने वाली 6 हजार रूपये की वित्तीय सहायता राशि वितरण की जाएगी

केंद्र सरकार के अंतर्गत इस योजना के अंतर्गत पहले अपात्र किसान नागरिकों के बैंक खाते में 4,350 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गयी है। ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा पात्र किसानों की पहचान करने के लिए प्रशाशन को आदेश दिए गए है। इस बार केवल उन्ही किसानों को योजना का लाभ दिया जायेगा। जो इसके लिए योग्य है।

इस बार इन किसानों के अकाउंट में नहीं आएगा पैसा

केवल पात्र किसान नागरिकों तक पीएम किसान योजना का लाभ प्रदान करने के लिए ई केवाईसी की प्रक्रिया शुरू की गयी है। ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करने की अंतिम तिथि 31 मई 2022 निर्धारित किया गया है। जिन किसान नागरिकों के द्वारा अंतिम तिथि से पहले ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की जाएगी उन्हें योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि का लाभ प्राप्त नहीं होगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान नागरिक अंतिम तिथि से पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment