PM Kisan Pension: अब 2000 रुपए की किस्‍त के साथ मिलेगी 3000 रुपये की गारंटीड मासिक पेंशन, ये रहा प्रोसेस

PM Kisan Pension: किसान नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा समय समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएँ संचालित की जाती है। इन्ही योजनाओं में से एक पीएम किसान मानधन योजना भी है जिसमें किसानों को पेंशन योजना का लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के माध्यम से 60 वर्ष की आयु के बाद किसान नागरिकों को 3 हजार रूपए तक की पेंशन राशि का लाभ प्रदान किया जाता है। यह बुढ़ापा जीवन में किसानों को मासिक पेंशन के रूप में राशि को प्रदान किया जायेगा। यदि आप भी केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली पीएम किसान पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो स्कीम से संबंधित विस्तृत जानकारी को अंत तक पढ़े।

अब 2000 रुपए की किस्‍त के साथ मिलेगी 3000 रुपये की गारंटीड मासिक पेंशन

पीएम किसान योजना के तहत किसान नागरिकों को 2 हजार रूपए की क़िस्त एक वर्ष की अवधि में 3 किस्तों के रूप में उनके बैंक खातों में भेजी जाती है। यह सभी किसानों को उनकी आय को दोगुना करने हेतु एवं उन्हें आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान करने हेतु योजना को शुरू किया गया है। अब तक सभी किसानों को योजना के अंतर्गत 9वीं क़िस्त के रूप में उनके बैंक खाते में 18 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की गयी है। जल्द ही किसानों को योजना के तहत 10वीं क़िस्त का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।

PM Kisan Maandhan Yojana

PM किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिन किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है ,उन्हें अब पेंशन सुविधा का लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान मानधन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों के बुढ़ापे जीवन को सुरक्षित बनाये रखने के लिए सरकार के माध्यम से लाभार्थी किसानों को प्रतिमाह के रूप में 3 हजार रूपए की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। पेंशन राशि का लाभ प्राप्त करने के लिए 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु तक के किसान व्यक्ति योजना में निवेश करके 3000 रूपए की मासिक गारंटीड पेंशन का लाभ ले सकते है। यदि किसान नागरिक पीएम किसान योजना में अकाउंट होल्डर है तो उन्हें योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी कागजी कार्यवाही की आवश्यकता नहीं है।

पीएम किसान मानधन योजना आवेदन प्रोसेस

60 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद किसान व्यक्ति बुढ़ापे जीवन में पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत पेंशन राशि प्राप्त करने हेतु किसान नागरिकों को योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा आवेदन करने के बाद ही उन्हें पेंशन राशि का लाभ प्राप्त होगा।

  • आवेदन करने के लिए maandhan.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में click here to apply के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में Self Enrollment के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके प्रोसीड के विकल्प को चुने।
  • दर्ज मोबाइल नंबर में प्राप्त ओटीपी संख्या को वेरिफाई करें।
  • इसके पश्चात प्राप्त आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अपलोड कर फॉर्म को सबमिट करें।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment