PM Kisan Yojana Wapasi List: पीएम किसान पैसा वापसी की लिस्ट जारी, कहीं आपका नाम तो नहीं

PM Kisan Wapasi List: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जो केंद्र सरकार द्वारा 1.12.2018 से लागू है और जिसके तहत 100% वित् केंद्र सरकार द्वारा व्यय किया जाता है भारत के जरूरतमंद किसानो को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए शुरू की गयी थी परतुं कुछ अपात्र किसानो द्वारा भी इसका लाभ लिया गया जो की PM Kisan Yojana के मानकों को पूरा नहीं करते है। केंद्र सरकार अब ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही का मन बना चुकी है जिसके तहत न सिर्फ इन अपात्र व्यक्तियों से इनको प्राप्त पैसे की वसूली की जाएगी अपितु इनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।

आपको बता दे की इस योजना के तहत लाभार्थियों को चिन्हित करने का कार्य राज्य सरकारों एवं केंद्रशासित प्रदेशो को सौंपा गया है। चूँकि इस योजना के लाभार्थियों को राज्य सरकारों एवं केंद्रशासित प्रदेशो द्वारा चिन्हित किया जाता है अतः भारत सरकार द्वारा राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशो को ही अपात्र लाभार्थियों को चिन्हित करने का काम सौंपा गया है। अब ऐसे धोखाधडी करने वालो की खैर नहीं ! सरकार द्वारा इन पर गाज गिरनी तय है। जिसके तहत इनसे इस योजना द्वारा प्राप्त पैसा वसूला जाएगा और इसे भारत सरकार के कोषागार विभाग में जमा करने के निर्देश दिए गए है।

कैसे मिला अपात्रों को लाभ

यह योजना भारत के लघु एवं मंझोले किसानो को आर्थिक सहायता पहुंचाने हेतु शुरू की गयी थी जिससे वे ना सिर्फ अपनी कृषि सम्बन्धी व्ययों को पूरा कर सके अपितु उन्हें असंगठित क्षेत्रों के व्यक्तियों से कर्जा भी ना लेना पड़े। यह भारत के इन किसानो के सशक्तिकरण में सरकार द्वारा उठाया गया बहुत बड़ा कदम था। इस योजना के तहत यह स्पष्ट किया गया था की आयकर देने वाले किसान इस योजना के पात्र नहीं होंगे। अब भारत के बहुत सारे राज्यों से जांच द्वारा यह तथ्य सामने आये है की बहुत से आयकर भरने वाले किसान और उद्योग करने वाले व्यक्तियों को इस योजना का लाभ दिया गया है जिनसे अब सरकार वसूली करने का मन बना चुकी है। कुछ स्थानो पर मृत व्यक्ति के नाम पर भी किस्तें जारी करने का खुलासा हुआ है।

किसान वापसी लिस्ट क्या है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिन अपात्र व्यक्तियों ने लाभ लिया है उनसे इस पैसे की वसूली के निर्देश केंद्र सरकार द्वारा दिया गयी है। अब राज्यों द्वारा ऐसे अपात्र व्यक्तियों को चिन्हित करके उनसे इस पैसे की वसूली की जाएगी। प्रधानमन्त्री किसान योजना के तहत अपात्र व्यक्तियों से धन वसूली की जो लिस्ट राज्य सरकारों द्वारा जारी की जाएगी यही लिस्ट किसान योजना वापसी लिस्ट है। इस लिस्ट में जिन भी अपात्र व्यक्तियों का नाम होगा उन्हें अब तक प्राप्त सारी राशि वापस करनी होगी अन्यथा उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

क्या है PM Kisan Yojana Wapasi list की जरुरत

इस लिस्ट के तहत अपात्र व्यक्तियों द्वारा जो सरकारी धन प्राप्त किया गया है उसे वसूल किया जायेगा एवं सरकारी धन का इस तरह दुरपयोग करने वालो के लिए भी ये कड़ा सबक है।

फिलहाल इस तरह की लिस्ट सिर्फ बिहार सरकार द्वारा जारी की गयी है। बिहार सरकार द्वारा यहाँ केअपात्र किसानो की लिस्ट DBT कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गयी है। अगर आप किसी और राज्य से सम्बन्ध रखते है तो आपको सम्बंधित राज्य की कृषि विभाग की वेबसाइट पर इस सम्बन्ध में जानकरी प्राप्त होगी।

PM Kisan Yojana wapasi list में कहीं आपका नाम तो नहीं

इस लिस्ट में अगर आपका नाम आता है तो आपको सरकार द्वारा प्राप्त पैसे को वापस करना होगा। आप अपना नाम इस लिस्ट में निम्न तरीके से चेक कर सकते है (फिलहाल यह लिस्ट (pm kisan yojana rejected farmer list) सिर्फ बिहार के निवासीयो हेतु जारी की गयी है)

  • सबसे पहले बिहार सरकार की कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture को ब्राउज करे। आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का जो लिंक होगा उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने होमपेज खुल जायेगा।
  • होमपेज पर आवेदन की स्थिति /आवेदन प्रिंट विकल्प पर क्लिक करे। आपके सामने जो मेनू खुलेगा उसमें PM-KISAN आयकर अयोग्य किसान का विकल्प होगा उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने 13 NO का रजिस्ट्रेशन नंबर या रजिस्टरड मोबाइल नंबर में से कोई एक चीज भर दे।
  • अब आपके सामने किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर ,किसान का नाम ,किसान के पिता का नाम ,किसान का मोबाइल नंबर , उसके मिली अब तक की किस्तों का वर्णन एवं उसे कितनी राशि वापस करनी है यह लिस्ट दिख जाएगी।

इस तरह से आप इस pm kisan yojana लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

इस योजना का उद्देश्य जरूरतमंद किसानो को लाभ पहुँचाना है परन्तु कुछ अपात्रो द्वारा इसका लाभ उठाने से वास्तविक लाभार्थी वंचित रह जाते है अतः सरकार को चाहिए की इन्हे दण्डित करके वास्तविक लाभार्थियों को लाभ पहुचाया जाये जिससे इस योजना का मूलभूत उदेश्य पूरा हो।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment