PM Kisan Samman Nidhi Yojna: योग्यता में हुआ बड़ा बदलाव, जानें क्या अब आप पात्र हैं या नहीं

PM Kisan New Rules: पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी है। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए हर साल आर्थिक सहायता के तौर पर 6000 रूपए प्रदान करेगी। इस योजना के माध्यम से मिलने वाली धनराशि से सभी किसान अपनी कृषि संबंधी जरूरतों व अन्य आवश्यक खरचों को पूरा कर सकते हैं। आप को बता दें की इस योजना की 10वीं किश्त सरकार जल्द ही दिसम्बर में भेजने वाली है। साथ ही इस योजना से संबंधित कुछ नियमों में सरकार ने कुछ बदलाव कर दिए हैं। जिनमे से कुछ पात्रता संबंधी हैं और कुछ दस्तावेजों से सम्बन्धित। आइये अब जानते है की क्या बदलाव हुए हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना में, इससे पहले संक्षेप में जानते हैं इस योजना के बारे में –

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी छोटे कर सीमान्त किसानों को हर साल 6000 रूपए प्रदान किये जाएंगे। इस योजना के लाभार्थियों को ये धनराशि हर 4 माह में 3 बराबर किश्तों में दी जाएगी। एक किश्त 2000 रूपए की होगी जिसे सीधे किसानों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से भेजा जाएगा।

ये हैं पात्रता संबंधी बदलाव PM Kisan New Rules

किसान सम्मान निधि योजना में पहले के पात्रता शर्तों के अनुसार पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना में जिन किसान भाइयों के पास 2 या 5 एकड़ कृषि योग्य भूमि थी वो ही इस योजना में आवदेन कर सकते थे। लेकिन अब ऐसी बाध्यता को खत्म कर दिया गया है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna में दस्तावेज संबंधी बदलाव

आप की जानकारी के लिए बता दें की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए अब नए पंजीकरण करने वाले किसानों के लिए राशन कार्ड की जानकारी देना आवश्यक होगा। साथ ही उन्हें अपने राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी भी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। किसानो की राशन कार्ड संबंधी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड होने के बाद ही इस योजना के तहत आने वाले किश्त की राशि प्राप्त होगी।

जो किसान पहले से ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत हैं उन्हें भी अपने राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी व जानकारी अपलोड करनी होगी। यदि उन्हें इसमें किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो वो नज़दीकी कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

किसानों के खाते में पैसे आने से पहले दिख रहा ‘RFT’ या ‘FTO’ स्टेटस? जानें क्या है इसका मतलब

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment