पीएम किसान: बस 1 दिन का है समय, करवा लें आधार सुधार वरना लटक जाएगी 10वीं किस्त

PM Kisan 10th Installment List adahar correction: किसानों के लिए एक खुशखबरी यह है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं क़िस्त जारी होने वाली है। लेकिन अगर आपके आधार में कोई भी त्रुटि है तो उसे जल्द से जल्द ठीक करा लीजिये। वरना आपकी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं क़िस्त रोकी जा सकती है। केवल आधार सुधार न होने की वजह से आपको इतना नुकसान भुगतना पड़ सकता है। यदि आपके आधार डेटा में कोई त्रुटि नहीं है और आपने अपना आधार सत्यापित करा लिया है तभी आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं क़िस्त प्राप्त कर सकते है।

नहीं करवाया आधार में सुधार तो क्या होगा

अगर आपके आधार में कोई भी त्रुटि है, जैसे कि- आपके आधार में आपके नाम गलत दर्ज है या आप अपनी आधार डिटेल्स में किसी भी जानकारी को सही करना चाहते है तो आपके पास केवल दो दिन है। यदि आप इन दो दिनों में आधार में सुधार नहीं करवा पाते है तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपकी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं क़िस्त रुक सकती है।

क्यों पड़ी कैम्प की आवश्यकता

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आधार ऑथेंटिकेशन को अनिवार्य किया गया है। यदि किसी लाभार्थी का आधार ऑथेंटिकेशन नहीं हुआ है और उसके आधार डेटा में कोई भी त्रुटि है तो लाभार्थी की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं क़िस्त का भुगतान रोक दिया जाएगा। इसीलिए आधार ऑथेंटिकेशन के लिए तीन दिवसीय (11 अक्टूबर से 13 अक्टूबर) अभियान आरम्भ किया गया है।

PM Kisan कैम्प की व्यवस्था

जिन लाभार्थियों के आधार डेटा में कोई भी जानकारी गलत दर्ज है और उन्हें पिच्छी क़िस्त का भुगतान नहीं किया गया है, उन्हें राजकीय विकास खंड के गोदाम में अपना आधार और बैंक डिटेल्स लेकर जाना होगा। बैंक डिटेल्स और आधार में माध्यम से सभी त्रुटियों को सही कर दिया जाएगा।

कैसे करें pmkisan.gov.in आधार में सुधार

PM Kisan 10th Installment aadhar correction process: बस 2 दिन का समय है आपके पास, करवाना होगा आपको आधार में सुधार वरना लटक जाएगी 10वीं किस्त। उम्मीदवारों को पीएम किसान योजना के लिए आधार में सुधार करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। जानिये नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिये –

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  2. होम पेज पर edit Aadhaar का विकल्प चुने।
  3. आपके सामने फॉर्म खुलेगा।
  4. फॉर्म में पूछी गयी डिटेल्स भरें।
  5. उसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक करें।
  6. आपके सामने आधार खुल जायेगा।
  7. आप इसमें जो भी सुधार करना चाहते है कर सकते है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment