PM Kisan 10th Installment: इस कार्ड के बिना नही मिलेगी पीएम किसान की 10वीं किस्‍त, क्या है ये कार्ड

PM Kisan 10th Installment: पीएम किसान योजना राज्य के छोटे व सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बनायीं गयी है। जिसकी शुरुवात साल 2019 में की गयी। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में कुछ बदलाव किये गए है। जैसा की आप सब जानते है कि पीएम किसान योजना (PM Kisan 10th Installment) का लाभ अपात्र किसान के अलावा अन्य नागरिकों ने भी लिया। ऐसे में पंजीकरण में हो रहे फर्जीवाड़े की रोकथाम के लिए अब राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। योजना के अंतर्गत अब नए रजिस्ट्रेशन करते समय अब राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी। जिसके बाद ही पति/ पत्नी या उसके परिवार के किसी एक सदस्य को लाभ मिल सकेगा।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

सरकार ने यह योजना किसानों की आर्थिक सहायता में सुधार लाने के लिए बनायीं है। योजना के माध्यम से किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक वित्तीय सहायता दी जाती है। यह राशि तीन किश्तों में 4 महीने के गैप में लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाती है। योजना में देश के 12 करोड़ किसानों को शामिल किया जायेगा। अब तक इस योजना के अंतर्गत 9 किश्ते सरकार ने किसानों के खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर कर दी है।

बिना राशन कार्ड नही मिलेगी पीएम किसान की 10वीं क़िस्त

केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में अब तक 9 किस्तें भेज दी है और अब सभी किसानों को PM Kisan 10वीं क़िस्त का बेसब्री से इंतजार है। लेकिन आपको बता दें सरकार द्वारा नए रजिस्ट्रेशन करते समय राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य है जिसके बाद ही किसानों को 10वीं किश्त खाते में मिल सकेगी। सरकार द्वारा नियमो में बदलाव करने का मुख्य कारण पंजीकरण के समय फर्जीवाड़े को रोकना है क्यूंकि योजना का लाभ देश के कई अपात्र किसान भी अब तक उठा रहे थे।

PM Kisan 10th Installment: देने होंगे यह दस्तावेज

पीएम किसान योजना का पहली बार पंजीकरण करते समय राशन कार्ड नंबर भरना होगा और साथ ही पीडीऍफ़ भी अपलोड करना होगा। अब किसान को खाता-खतौनी, आधार कार्ड, बैंक डिटेल्स, घोषणापत्र की हार्डकॉपी नहीं जमा करनी होगी उन्हें सीधा इन सभी दस्तावेजों की पीडीऍफ़ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करना पड़ेगा। जिससे धोखाधड़ी नहीं हो सकेगी।

पीएम किसान योजना की 10वीं क़िस्त मिलेगी इस तारीख को

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान निधि सम्मान योजना की 10वीं क़िस्त किसानों के खाते में भेजने की तरीख निश्चित कर ली है। सरकार 15 दिसंबर 2021 तक योजना की किश्त भेजने की योजना बना रही है। जो किसान योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है वह पोर्टल पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर लें।

इस तारीख तक कर सकते है PM Kisan योजना का पंजीकरण

जिन किसानों ने अभी तक योजना का पंजीकरण नहीं किया है वह जल्द से जल्द 31 अक्टूबर तक पंजीकरण कर सकते है। यदि किसान द्वारा पंजीकरण किया गया है और पंजीकरण स्वीकार कर दिया गया है तो नवंबर में 2000 रुपये और दिसंबर में 2000 रुपये किसान के खाते में भेज दिए जायेंगे।

घर बैठे ऐसे करें पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन

  1. किसान नागरिक सबसे पहले अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।
  2. जिसके बाद सर्च बार पर जाकर PMKISAN GOI मोबाइल एप को लिख के सर्च पर क्लिक करें।
  3. अब आप मोबाइल एप को इनस्टॉल कर लें।
  4. जिसके बाद आपका मोबाइल एप आपके फ़ोन में सक्सेस्स्फुल्ली डाउनलोड हो जायेगा।
  5. इसके बाद आप एप को ओपन कर लें और न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  6. अगले पेज पर आधार नंबर भरके कैप्चा कोड को भरें और कंटिन्यू पर क्लिक करें।
  7. क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।
  8. आप पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: अपना नाम, पता, बैंक डिटेल्स आदि को भर दें।
  9. और इसके साथ ही आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर दें।
  10. सभी जानकारी भरने के पश्चात आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  11. क्लिक करते ही किसान मोबाइल एप पर आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment