PM Kisan Yojana: FTO जनरेट होने के बाद आएगी 10वीं क़िस्त, जानें कब आएगी 10वीं क़िस्त

PM Kisan Yojana: जैसा की आप सभी जानते ही है देश के करोडो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 10वी क़िस्त का बेशब्री से इंतजार करने पर लगे है। लेकिन आपको बता दें, अभी तक किसानों के खाते में 10वी क़िस्त के पैसे नहीं आये है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो संभावना यह जताई जा रही थी कि 15 या 16 दिसंबर तक किसानों के खाते में 10वी क़िस्त जारी कर दी जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सभी किसानों का एक ही सवाल है कि उन्हें 10वी क़िस्त के लिए कब तक इंतजार करना होगा और उनके खाते में कब पैसे आएंगे।

यह तो आप सभी इस योजना का लाभ केवल देश के छोटे व सीमान्त किसानों को दिया जाता है। जिसमे उन्हें सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद हेतु यह राशि दी जाती है। यह राशि 3 बराबर किस्तों में (2-2 हजार) में चार महीने के गैप में किसानों को ट्रांसफर की जाती है। अभी तक कुल 9 किस्ते सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गयी है।

जानिए किन कारणों से नहीं जारी हुई 10वी क़िस्त

जैसा की आप सभी सोच रहे होंगे कि पीएम किसान योजना की क़िस्त अभी तक को जारी नहीं हुई है तो चलिए हम आपको बताते है क़िस्त ना आने के दो कारण

  1. क़िस्त न आने का पहला रीज़न यह है कि हाल ही सरकार द्वारा योजना के तहत कुछ बदलाव किये है। योजना के मुताबित अब किसानों को आधार e-KYC करवाना जरुरी है। इससे धोखाधड़ी भी नहीं होगी। जो किसान अपना आधार e-KYC करवा लेंगे उन्ही के खाते में 10वी क़िस्त के पैसे आएंगे। बता दें, यह बदलाव अभी हाल में ही किया गया है। अभी तक देश के करोड़ो किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है। केंद्र सरकार किसानों के e-KYC का इंतजार कर रही है। इसी के चलते 10वी क़िस्त जारी करने में देरी हो रही है।
  2. क़िस्त न आने का दूसरा रीज़न यह है कि FTO जनरेट न होनाFTO यानी फण्ड ट्रांफर आर्डर। रिपोर्ट्स के अनुसार लगभग सभी राज्यों ने RFT (रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर) पर सिग्नेचर कर लिए है। फण्ड ट्रांसफर आर्डर जनरेट होने के पश्चात ही किसानों के खाते में 2 हजार रूपये की राशि भेजी जाएगी। किसानो द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर स्टेटस चेक करने पर RFT साइंड बाय स्टेट फॉर 10th इन्सटॉलमेंट लिखा हुआ दिखाई दे रहा है। इसका मतलब यह है कि राज्य सरकार ने लाभार्थियों के डाटा की पूर्ण रूप से जाँच कर ली है। अब केवल फण्ड ट्रांसफर आर्डर जनरेट होना बाकी है। इसी के कारण अभी तक किसानों की क़िस्त रुकी हुई है।

ऐसे कर सकते है 10वीं क़िस्त का स्टेटस चेक

किसान समय समय पर क़िस्त का स्टेटस चेक कर सकते है। इसके लिए उन्हें किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। यहाँ वह फार्मर कार्नर पर जाकर बेनेफिशरी स्टेटस पर जाकर स्टेटस चेक कर सकते है। सरकार द्वारा जल्द ही योजना की क़िस्त उनके खाते में भेज दी जाएगी।

PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment