PM Kisan FPO Yojana: PM ने किया योजना का शुभांरभ, किसान ग्रुप को मिलेंगे 15 लाख रुपये

PM Kisan FPO Yojana: केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों की आय को दोगुना करने का प्रयास लगातार जारी है। इस के लिए समय समय पर सरकार किसानों के लिए अलग अलग योजनाएं लाती रहती है। जिसके माध्यम से उनके कृषि में उत्पादकता बढ़ाने हेतु सहायता से लेकर आर्थिक मदद करने और उनके भविष्य को सुरक्षित करने का प्रयास करती है। अक्सर देखने को मिलता है की किसानों की फसल मौसम की मार या अन्य ऐसे ही प्राकृतिक या अप्राकृतिक वजहों से खराब हो जाती है। जिसकी वजह से किसानों को बहुत हानि होती है। ऐसे में किसानों के पास अन्य कोई आय का स्रोत न होना बड़ी समस्या है। इसके लिए अब सरकार ने किसानों के लिए PM Kisan FPO Yojana की शुरुआत की है। इस योजना (पीएम किसान एफपीओ स्कीम) में किसानों के सगठन को FPO द्वारा 15 लाख रूपए प्रदान किये जाएंगे। जिससे वो अपने कृषि रोजगार की शुरुआत कर सकें।

किसान ग्रुप को मिलेंगे 15 लाख रुपये

PM Kisan FPO Yojana को सरकार किसानों की आय को बढ़ाने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत कर रही है। इस योजना में कोई भी किसान लाभ ले सकता है। बस इसके लिए उन्हें एक निश्चित सदस्यों की संख्या में एक ग्रुप / कंपनी बनानी होगी। और इसी 11 सदस्यीय संगठन के साथ उन्हें कृषि व्यापार की शुरुआत करने के लिए पीएम किसान एफपीओ स्कीम के तहत 15 लाख रूपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी। कृपया ध्यान दें की ये रकम कंपनी के नाम पर दी जाएगी। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस के माध्यम से सभी किसानों को बीज , फर्टिलाइज़र्स , कृषि संबंधित उपकरण और दवाई आदि खरीदने में सुविधा होगी। PM Kisan FPO Yojana में सरकार द्वारा 6885 करोड़ रुपये तक खर्च करने का निर्णय किया है। ये रकम वर्ष 2024 तक के लिए जारी की गयी है।

योजना में किसान होंगे सीधे लाभन्वित

जी हाँ इस योजना के माध्यम से किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। पीएम किसान एफपीओ स्कीम के जरिये किसानों को 3 वर्षों तक अलग अलग किश्तों में वित्तीय धनराशि प्रदान की जाएगी। इस से उन्हें किसी दलाल या अन्य की महाजन के पास नहीं जाना होगा। सभी किसान संगठन डायरेक्ट इस योजना ( PM Kisan FPO Yojana ) के माध्यम से सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते है। इस योजना में सभी किसान ब्याज के तौर पर या दलाल के माध्यम से होने वाले नुकसान से बच जाएंगे। साथ ही अपना कृषि संबंधित रोजगार की शुरुआत करने से उन्हें अपनी आय बढ़ाने का मौका भी मिलेगा। यही नहीं योजना के तहत जो किसान सरकार से लोन प्राप्त करेंगे उन्हें इसका ब्याज आदि भी नहीं देना होगा साथ ही अपनी फसल बेचने के लिए भी उन्हें काफी सुविधा हो जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

सभी किसान भाइयों की जानकारी के लिए बता दें की इसमें आवेदन करने के लिए आप को अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। इसमें आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है। जल्द ही आप इस पीएम किसान एफपीओ स्कीम में आवेदन कर सकेंगे। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन के लिए पंजीकरण / रजिस्ट्रेशन करने की शुरुआत की जाएगी। आप इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार जल्द ही PM Kisan FPO Yojana में पंजीकरण और आवेदन शुरू कराने का नोटिफिकेशन जारी करेगी।

अब मात्र 10 रुपये में ले पाएंगे एलईडी बल्ब, देखें कहाँ से मिलेगा

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment