PM Kisan Today News: करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर, e-KYC पूरी किए बिना नहीं आएगी 10वीं किस्त, यह है तरीका

PM Kisan Today News: केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना को लेकर कुछ बदलाव किये गए है। 15 दिसंबर को आने वाली दसवीं क़िस्त का लाभ केवल उन्ही किसान नागरिकों को प्राप्त होगी जिनके तहत e-KYC की प्रक्रिया पूरी की गयी है। पीएम किसान योजना में पंजीकृत सभी किसान नागरिकों को योजना के तहत मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्राप्त करने हेतु सभी किसान नागरिकों को अपना ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है। यदि किसान व्यक्ति के द्वारा e-KYC नहीं किया गया तो दसवीं क़िस्त में मिलने वाली 2 हजार रूपए की राशि लेने का लाभ वह प्राप्त नहीं कर सकते है।

e-KYC पूरी किए बिना नहीं आएगी 10वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दी जाने वाली क़िस्त का लाभ अब केवल वही किसान नागरिक प्राप्त कर सकेंगे जो ई केवाईसी का लाभ प्राप्त कर सकते है। यदि किसानों के द्वारा 15 दिसम्बर से पहले ई केवाईसी नहीं करवाया गया तो दसवीं क़िस्त का पैसा उनके बैंक खाते में सरकार के द्वारा भेजी जाने वाली राशि को ट्रांसफर नहीं किया जायेगा। ई केवाईसी की प्रक्रिया को किसान व्यक्ति अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या फिर योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत पूरा कर सकते है।

PM किसान E-KYC ऐसे करें

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए सभी पंजीकृत किसानों के लिए ई केवाईसी की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में किसान नागरिकों को मिलने वाली क़िस्त का लाभ तभी दिया जायेगा जब वह e-KYC की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। ई केवाईसी करने की प्रक्रिया को स्टेप्स वाइस नीचे दिया गया है। दी गयी जानकारी के आधार पर नागरिक e-KYC कर सकते है।

  • PM Kisan e-KYC के लिए pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में Farmers Corner वाले सेक्शन में eKYC के विकल्प में क्लिक करें।
  • नए टैब में Aadhar Ekyc के लिए आधार नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज कर सर्च के बटन में क्लिक करें।
  • इसके बाद किसान व्यक्ति को आधार से लिंक मोबाइल नंबर में प्राप्त ओटीपी संख्या को वेरिफाई करना है।
  • यदि ओटीपी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो ऐसे में ई केवाईसी करने की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।
  • और अगर eKYC की प्रक्रिया असफल हुई तो इनवैलिड से संबंधी जानकारी किसान को प्राप्त होगी।
  • ऐसी स्थिति में किसान व्यक्ति अपने नजदीकी सीएससी केंद्र में जाकर संपर्क कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

केंद्र सरकार के द्वारा लघु एवं सीमान्त किसान नागरिकों की आय को दोगुना करने के लिए यह योजना शुरू की गयी है जिसके आधार पर उन्हें एक वर्ष की अवधि में 2 हजार रूपए की 3 किस्तों का लाभ उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के सभी किसान नागरिक इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है जिनके द्वारा अभी तक योजना का लाभ नहीं लिया जा रहा है। अभी तक केंद्र सरकार के द्वारा योजना के तहत 18 हजार रुपये की राशि किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जा चुकी है। जल्द ही किसानों के खाते में दसवीं क़िस्त की राशि ट्रांसफर की जाने वाली है।

PM Kisan Yojana: Waiting for Approval by State का क्या मतलब होता है, यहाँ पढ़े

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment