PM-Kisan EKYC Morpho Setting 2022: केवाईसी के लिए कंप्यूटर में ये सेटिंग हैं जरुरी, तुरंत करें बदलाव

PM-Kisan EKYC Morpho Setting: जैसा की आप सभी जानते है सरकार ने कई सारी योजनाओ और सेवाओं का लाभ नागरिकों को समय-समय पर प्रदान किया है और आप यह भी जानते होंगे सरकार द्वारा जारी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना बहुत ही जरुरी है तभी वह पीएम किसान योजना से मिलने वाली सहायता राशि को प्राप्त कर सकेंगे। चलिए जानते है इससे जुडी और अधिक जानकारियों को।

अब पोर्टल पर पंजीकृत सभी नागरिकों को e-kyc कराना होगा। नागरिक चाहे तो OTP के जरिये या बायोमेट्रिक के जरिये अपना E-KYC कर रहे है। जिन किसानों का आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है उनका PM kisan E-KYC आसानी से हो जा रहा है लेकिन कई ऐसे नागरिक किसान है जिनका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक ना होने के कारण उनका फिंगर प्रिंट के द्वारा ईकेवाईसी होना मुश्किल हो रहा है क्यूंकि उनके कंप्यूटर में PM kisan MORPHO DEVICE सपोर्ट नहीं कर पा रहा है या लाइट नहीं जल पा रही है।

केवाईसी के लिए कंप्यूटर में ये सेटिंग हैं जरुरी

केवाईसी के लिए कंप्यूटर में PM-Kisan EKYC Morpho Setting होना है जरुरी। जी हां, पीएम किसान के लाभार्थियों को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए E-KYC करना अब अनिवार्य है इसके लिए उन्हें MORPHO सेटिंग करनी जरुरी है। जिसके बाद ही आपके खाते में अगली क़िस्त ट्रांसफर की जाएगी।

ऐसे करें PM-Kisan EKYC Morpho Setting

  • आवेदक को सबसे पहले आरडी सर्विस की दी गयी आधिकारिक वेबसाइट https://rdserviceonline.com पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आप डाउनलोड पर जाकर मोरफो ड्राइवर को विंडोज के लिए डाउनलोड करे।
  • इसके बाद आप बायोमेट्रिक मोरफो डिवाइस को अपने कंप्यूटर में लगा लें और ड्राइवर को इनस्टॉल कर लें।
  • इनस्टॉल हो जाने के बाद आप अपने कंप्यूटर के C ड्राइव में जाएं।
  • अब आप मोरफो RD सर्विस पर क्लिक कर लें और उसे खोल दें।
  • इसके बाद आप कॉन्फिग्रेशन सेटिंग पर क्लिक कर दें और इसके बाद इस प्रोसेस को सेव कर दें।
  • अब स्क्रीन पर कम्युनिकेशन मोड 1 लिखा आएगा, यहाँ आप 1 को हटा दें और 0 लिख दें।
  • इसके बाद आप अपने कंप्यूटर को फिर से रीस्टार्ट कर लें।
  • रीस्टार्ट होने के पश्चात आपके कंप्यूटर में बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल का मैसेज आप देख सकेंगे।

जिन भी किसान नागरिकों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से नहीं जुड़ा है और उन्हें अपना E-KYC ऑनलाइन माध्यम से करने में दिक्कते आ रही है या आप CSC विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर है और आप बिना OTP के E-KYC करना चाहते है तो आप दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

CSC पीएम किसान E-KYC प्रोसेस को पूरा करना के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आप CSC ID और पासवर्ड को भरके लॉगिन कर लें। इसके बाद आप OTP/बायोमेट्रिक आधार ऑथेंटिकेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लें। अब आप आधार नंबर भरके सर्च पर क्लिक कर दें। इसके बाद आप अपना नंबर डाले और OTP आने पर उसे भर दें। अब आप सबमिट बटन पर क्लिक कर लें। आपका E-KYC सबमिट हो जाने के पश्चात मेक पैमेंट पर क्लिक करें और CSC वॉलेट के माध्यम से 5.3 रुपये का भुगतान कर लें। इसके बाद आप डाउनलोड करें पर क्लिक करें और पीएम किसान E-KYC रिसीप्ट प्रिंट करके निकाल लें। जिसके बाद आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। PM-Kisan EKYC Morpho Setting here.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment