PM Kisan eKYC: किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार ने ई-केवाईसी पूरी करने की अंतिम तिथि बढ़ाई

PM Kisan eKYC : पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। जिन भी किसानों ने अभी तक योजना में अपनी ई – केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है वो अब इस प्रक्रिया को 22 मई, 2022 तक पूरा कर सकते हैं। सरकार ने PM Kisan eKYC के लिए अंतिम तिथि बढ़ा दी है। यदि कोई किसान अंतिम तिथि तक इस योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) में ई -केवाईसी नहीं करता है तो उसे योजना में मिलने वाली अगली किश्त की धनराशि नहीं मिलेगी। इस लिए सभी किसानों को जल्द से जल्द PM Kisan eKYC की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

PM Kisan eKYC

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली वित्तीय सहायता की अगली किश्त पाने के लिए सरकार ने सभी किसानों के लिए ई केवाईसी कराना आवश्यक किया है। सरकार ने इस के लिए किसानों को केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करने के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 से बढ़ाकर 22 मई 2022 कर दी है। बता दें की पीएम किसान योजना के अंतर्गत वर्तमान में लगभग 12.53 करोड़ किसान पंजीकृत हैं और इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

अगली किश्त अप्रैल में जारी की जा सकती है

यदि आप भी अगली किश्त (11 वीं किश्त ) का इंतज़ार कर रहे हैं तो बता दें कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत आप को मिलने वाली किश्त अप्रैल में मिलनी शुरू हो सकती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी तक कुल 10 किश्ते लाभार्थी किसानों को प्रदान की जा चुकी हैं। इस योजना में प्रति वर्ष छोटे और सीमान्त किसानों को 6000 रूपए की वित्तीय सहायता दी जाती है। ये वित्तीय सहायता 2000 रूपए की कुल तीन किश्तों में मिलती है। इस योजना के अंतरगत मिलने वाले धनराशि सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। अगली किश्त सभी लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराने के बाद ही मिलेगी।

ऐसे करा सकते हैं ई – केवाईसी

  • सबसे पहले आप को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • किसान कार्नर के सेक्शन पर जाएँ। यहाँ दिए गए eKYC के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप को अपना आधार नंबर दर्ज करें। दिखाए गए कैप्चा कोड को भरें।
  • इस के बाद Search बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आप के आधार से लिंक फोन नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • इस ओटीपी को निर्धारित स्थान पर डालें।
  • ऐसा करते ही आप का आधार इस योजना से लिंक हो जाएगा।
  • इस तरह से ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment