PM Kisan Credit Card: अब किसानों को नही होगी पैसों की दिक्कत 5 लाख रुपये मिलेंगे, जल्दी करें आवेदन

PM Kisan Credit Card: भारत सरकार की एक योजना है जो किसानों को समय से ऋण उपलब्ध करवाती है। भारत सरकार के माध्यम से केसीसी योजना यह सुनश्चित करने के लिए शुरू की गयी है की कृषि, मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्र में किसानों के लिए ऋण आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। यह योजना उन्हें अल्पकालिक ऋण प्राप्त करने में मदद करके और उन्हें उपकरण खरीदने और उनके अन्य खर्चों के लिए भी एक क्रेडिट सीमा प्रदान करके किया गया है।

इसके अलावा पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसानों को बैंकों द्वारा दिए जाने वाले नियमित ऋणों की उच्च ब्याज दरों से छूट दी जाती है क्योंकि केसीसी के लिए ब्याज दर 2% से कम और औसत 4% से शुरू होती है। इस योजना की सहायता से किसान अपनी फसल की कटाई की अवधि के आधार पर अपना ऋण चुका सकते हैं जिसके लिए ऋण दिया गया था। बटाईदार, काश्तकार किसान व्यक्ति किसान क्रेडिट कार्ड योजना हेतु आवेदन कर सकते है।

5 लाख रुपये मिलेंगे मोदी सरकार की तरफ से

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसान नागरिकों को अब पैसे की किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी क्युकी भारत सरकार के माध्यम से KCC के तहत किसानों को 5 लाख रूपए ऋण लेने की सुविधा प्रदान की गयी है। इस ऋण राशि की सहायता से अब किसान व्यक्ति किसी भी समय ऋण लेने हेतु आवेदन कर सकते है। किसानों को केसीसी उपलब्ध करवाने का मुख्य उद्देश्य यह है की उन्हें कम से कम समय में ऋण राशि प्राप्त हो सके। केंद्र सरकार के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साथ जोड़ा गया है। इसलिए इस योजना को अब पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना के नाम से जाना जाता है।

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड हेतु जल्दी करें आवेदन

यदि आप KCC के माध्यम से दी जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ लेना चाहते है तो किसान व्यक्ति KCC हेतु जल्दी से आवेदन कर सकते है। किसान क्रेडिट कार्ड हेतु किसान व्यक्ति किसी भी बैंक शाखा या फिर बैंक की वेबसाइट से ऑनलाइन के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। आवेदन करने के लिए किसान व्यक्ति के पास सभी प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए। जिसके आधारपर वह KCC का लाभ प्राप्त कर सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज और अन्य शुल्क

केसीसी पर ब्याज दर इसकी क्रेडिट सीमा के साथ एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न होती है। हालांकि, केसीसी की ब्याज दर 2% जितनी कम और औसतन 4% होती है। इसके अलावा, कुछ सब्सिडी और योजनाएं हैं जो सरकार किसानों को ब्याज दर के संबंध में प्रदान करती है।

PM Kisan Credit Card ऋण राशि

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान नागरिकों को 4 प्रतिशत की दर से ऋण राशि प्रदान की जाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक Covid-19 के समय में किसानों को 2 करोड़ क्रेडिट कार्ड जारी किये गए थे। जिसमें सबसे अधिक क्रेडिट कार्ड छोटे एवं सीमान्त किसानों को प्रदान किये गए थे। समय रहते किसान नागरिक योजना के तहत कम ब्याज दरों पर अपने लिए योजना के तहत ऋण प्राप्त कर सकते है।

पीएम किसान की क़िस्त हो सकती है दोगुनी, जानें कैसे

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment