PM Kisan Big News: इस बार 10वीं किस्त के साथ मिलेंगी तीन और सुविधाएं, फटाफट चेक करें डिटेल्स

PM Kisan Big News: देश के माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गयी पीएम किसान सम्मान योजना की 10वीं किश्त जल्द ही आने वाली है। इसके साथ ही इस बार 10 वीं किश्त के साथ तीन और सुविधाएं भी मिलेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये किश्त सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में 15 दिसंबर को आ जाएगी। साथ ही ऐसी भी खबरे हैं की सरकार इस बार किसानों को दी जाने वाली राशि को दोगुना करने वाली है। अगर ऐसा होता है तो सभी लाभार्थियों को इस बार 2000 रूपए की बजाए कुल मिलाकर 4000 रूपए मिलेंगे। यही नहीं जैसा की अभी हमने बताया की 10वीं किश्त के साथ इस बार तीन और फायदे भी मिलेंगे। आइये जानते हैं इस बारे में –

1 .किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC ) के माध्यम से सरकार किसानों को 4 प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख रूपए तक का लोन देती है। जिससे उनकी आर्थिक जरूरतें पूरी हो सके। आप को बता दें की अब किसान क्रेडिट कार्ड को भी पीएम किसान सम्मान योजना से जोड़ दिया गया है। और जो किसान पीएम किसान योजना के अंतर्गत 6000 रूपए प्राप्त कर रहे हैं उन्हें अपना KCC बनाने में आसानी होगी। आप को जानकरी के लिए बता दें की अभी तक देश में कुल 7 करोड़ किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बन चूका है और जल्द ही सरकार 1 करोड़ किसानों के लिए KCC बनवाएगी।

2 . पीएम किसान मानधन योजना में लाभ

पीएम मानधन किसान योजना में आवेदन करने वालों को भी इसका सीधा लाभ प्राप्त होगा। आप को बता दें की जो किसान पहले से ही पीएम किसान सम्मान योजना में जुड़े हैं उन्हें पीएम किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए कोई भी documents / दस्तावेज नहीं दिखाने होंगे। उनकी जानकारी पहले ही पंजीकृत होगी।

दरअसल पीएम किसान मानधन योजना एक तरह से किसानों की वृद्धावस्था की पेंशन है। इसमें 60 वर्ष की उम्र के बाद उन्हें प्रतिमाह 3000 हजार की पेंशन मिलेगी। जिसके लिए उन्हें करना होगा। साथ ही उन्हें इसमें अपनी तरफ से भी अंशदान करना होगा , जिसको वो पीएम किसान सम्मान योजना के अंतर्गत मिलने वाले 6000 रूपए में से भी जमा करवा सकते हैं। या उसके माध्यम से अंशदान करने का विकल्प चुन सकते हैं।

3 . बनेंगे किसान कार्ड

केंद्र सरकार पीएम किसान योजना में आये आंकड़ों के आधार पर सभी लाभार्थी किसानों के लिए Unique farmer ID बनाएगी। पीएम किसान योजना के आंकड़ों के साथ राज्यों द्वारा बनाये जा रहे भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस को मिलाकर जानकारी तैयार की जाएगी जिसके आधार पर पहचान पत्र बनाये जाने का प्लान है। इस से सभी लाभार्थी किसानों के लिए नई नई योजनाए लाना आसान होगा।

पीएम किसान सम्मान योजना क्या है?

ये योजना देश के किसानों के लिए शुरू की गयी विभिन्न योजनाओं में से एक है। जिसके माध्यम से केंद्र सरकार किसानों को प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता देगी। जिससे उनके कृषि कार्य में उनकी सहायता हो जाये। इस योजना में प्रत्येक पात्र किसान को हर साल 6000 रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। आप को बता दें की ये योजना मुख्य रूप से छोटे और सीमान्त किसानों को ध्यान में रख के लायी गयी है। उन्हें ये सहायता राशि हर 4 माह के अंतराल में 2000 रूपए की किश्त के तौर पर तीन बार प्राप्त होंगे।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment