PM Kisan Alert: 2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 10वीं किश्त, जल्दी से लिस्ट में चेक करें अपना नाम

PM Kisan Alert: पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जनवरी 2022 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली दसवीं क़िस्त जारी की जाएगी। इस योजना के तहत मिलने वाली दसवीं किस्त का लाभ 10 करोड़ से अधिक किसानों को वितरित की जाएगी। आंकड़ों के आधार पर इस योजना में 12 करोड़ किसान नागरिक पंजीकृत है। लेकिन दसवीं क़िस्त का लाभ केवल 10 करोड़ किसान नागरिकों के ही प्राप्त होगा। 2 करोड़ किसान नागरिक ऐसे है जिन्हे अभी दसवीं किस्त मिलने में देरी हो सकती है। दसवीं किस्त के रूप में किसानों को केंद्र सरकार के द्वारा 2 करोड़ से अधिक की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।

2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 10वीं किश्त

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक के अनुसार यह जानकारी मिली है की 1 जनवरी 2022 को मिलने वाली दसवीं किस्त का लाभ केवल 10 लाख किसान नागरिकों को वितरण की जाएगी। जबकि इस योजना में 12 करोड़ किसान नागरिक पंजीकृत है। दसवीं किस्त के रूप में मिलने वाली 2 हजार रूपए की राशि २ करोड़ किसान नागरिकों को नहीं भेजी जाएगी। आप भी ऑनलाइन प्रणाली के तहत लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है ,की कही 2 करोड़ किसान नागरिकों की सूची में आपका नाम तो शामिल नहीं है। जिन्हे दसवीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। 2 करोड़ किसान नागरिकों को अभी दसवीं किस्त की राशि लेने के लिए कुछ समय का इन्तजार करना होगा।

राष्ट्र को संबोदित करते हुए पीएम मोदी 351 किसान उत्पादक संगठकों को 14 करोड़ रूपए से अधिक इक्विटी अनुदान जारी करेंगे। इससे 1 लाख 24 हजार किसान नागरिक लाभांवित होंगे।

पीएम किसान योजना स्टेटस ऐसे करें चेक

  • PM किसान योजना में पंजीकृत किसान नागरिक स्टेटस चेक करने के लिए pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में Beneficiary List के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब नए टैब में डिस्ट्रिक्ट ,स्टेट ,सब डिस्ट्रिक्ट ,ब्लॉक ,विलेज आदि की जानकारी को दर्ज करें।
  • इसके बाद Get Report के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद Beneficiary List आपके सामने खुल कर आएगी।
  • इस तरह से आप पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक कर सकते है।

PM Kisan Yojana

पीएम किसान योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2019 में शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को वार्षिक रूप में 6 हजार रूपए की राशि 3 किस्त के रूप में वितरित की जाती है। यानी की हर चौथे माह में किसानों के बैंक खाते में 2 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की जाती है। केंद्र सरकार के द्वारा अभी तक किसानों के बैंक खाते में नौवीं किस्त के रूप में 18 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। जल्द ही 10 करोड़ किसानों के बैंक खाते में दसवीं किस्त के रूप में 2 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

इसके साथ ही उन सभी किसानों को केंद्र सरकार के द्वारा दसवीं किस्त के रूप में 4 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी जिन्हे नौवीं किस्त का लाभ नहीं मिला है। 30 सितंबर 2021 तक योजना में पंजीकृत हुए किसानों को 4 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

ये हैं वो गलतियों जसकी वजह से कई किसानों को नहीं मिल पाएगी 10वीं किस्त, जानिए कैसे बचें

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment