PM Kisan Yojana: अब खाते में आएंगे 4000 रुपये, जल्दी कर लें ये काम

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर कुछ धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे है। इन मामलो को देखे हुए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पंजीकरण करने की प्रक्रिया में परिवर्तन किया जा रहा है। अब किसानों को पंजीकरण करने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता होगी। राशन कार्ड के बिना कोई भी किसान PM Kisan Yojana के लिए आधिकारिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकेंगे। कैसे पीएम योजना के तहत खाते में आएंगे 4000 रूपये और लाभार्थी किसानों को कौन-से काम करने होंगे ये सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे दी गयी सूचना पढ़ें।

जल्दी से कर लें ये काम

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लिए अब पंजीकरण कराने वाले किसानों के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। केवल राशन कार्ड के नंबर के माध्यम से ही किसान पीएम किसान पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें राशन कार्ड के नंबर के अलावा किसानों को राशन कार्ड अपने बैंक खाते से लिंक कराना होगा। पंजीकरण के समय किसानों को राशन कार्ड की सॉफ्टकॉपी स्कैन करके ऑनलाइन अपलोड भी करनी होगी।

कब आएगी पीएम किसान की 10वीं क़िस्त

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत अब तक 11.37 करोड़ लाभार्थी किसानों को 1.58 लाख करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है। एक अनुमान के अनुसार पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त का भुगतान किसानों को 15 दिसंबर तक किया जा सकता है। 10वीं किस्त का भुगतान भी किसानों के बैंक खाते के माध्यम से किया जायेगा। इस क़िस्त की राशि 2000 रूपये होगी। जिन लाभार्थियों के खाते में योजना की 9वीं किस्त का पैसा अभी तक नहीं आया है उन्हें 9वीं किस्त और 10वीं किस्त के पैसे का भुगतान (4000 रूपये) एक मुश्त बैंक खाते के माध्यम से किया जाएगा। इस प्रकार लाभार्थी किसानों के खाते में 4000 रूपये आएंगे। इस सुविधा का लाभ केवल 30 सितंबर से पहले पंजीकरण कराने वाले लाभार्थी किसानों को ही प्राप्त होगा।

पंजीकरण के लिए बचा है केवल इतना समय (अंतिम तिथि)

जैसा कि आप सभी जानते है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की PM Kisan Yojana का भुगतान लाभार्थी किसानों को कर दिया गया है। इसी प्रकार किसान लाभार्थियों को PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 10वीं किस्त का भुगतान भी जल्द ही किया जाएगा। पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए उम्मीदवार किसान अंतिम तिथि से पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment