पीएम किसान योजना 11वीं क़िस्त इस दिन तक होगी अकाउंट में क्रेडिट, सरकार ने दी जानकारी

PM Kisan 11th Kist Date: जो भी किसान नागरिक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 11वी क़िस्त का इंतजार कर रहे है उन सभी के लिए यह खबर बहुत ही ख़ुशी की साबित हो सकती है। जी हां, बता देते है पीएम किसान योजना 11वीं क़िस्त जल्द ही सरकार द्वारा किसानों के खाते में भेजी जा सकती है। अभी तक सरकार ने इस योजना के तहत 10 किस्ते किसानों के खाते में भेज दिए है। चलिए जानते है पीएम किसान योजना की 11वीं क़िस्त से जुड़ी अन्य सभी जानकारियों को।

इस तारीख तक आ सकती है पीएम किसान की 11वी क़िस्त

बता देते है सरकार द्वारा अभी इसकी कोई एक निश्चित तिथि जारी नहीं की गयी है लेकिन संभावना है कि सरकार इसे 14 या 15 मई 2022 तक सभी किसानों को प्रदान कर सकती है। सरकार योजना से मिलने वाली राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर करती है इसके लिए लाभार्थी का स्वयं का बैंक खाता होना जरुरी है जो कि आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

योजना के तहत दिए जाते है सालाना 2000 रूपये

जैसा की आप जानते ही है पीएम किसान योजना के तहत देश के छोटे व सीमान्त किसानों को योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में सालाना 6 हजार रुपये की धनराशि 3 बराबर क़िस्त (2-2 हजार) 4 महीने के गैप में उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। सरकार ने इस योजना के तहत अभी तक 10 किस्ते किसानों के खाते में भेज दिए है।

क़िस्त पाने के लिए करना होगा ई-कीवाईसी

यह तो आप जानते है कि अब सरकार ने ई-केवाईसी (PM Kisan e-KYC) अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। e-kyc अपडेट करने की अंतिम तिथि 31 मार्च से बढाकर 31 मई कर दी है। जिन किसानों ने अपना ई-केवाईसी अपडेट कर दिया होगा उनकी क़िस्त समय पर पहुँच सकती है लेकिन जिन किसानों ने अभी तक e-kyc नहीं करवाया होगा उनकी क़िस्त बीच में अटक सकती है। बता देते है सरकार ने फिर से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ई-केवाईसी प्रकिया को शुरू कर दिया है तो अब किसान अपने मोबाइल के जिरए पोर्टल पर जाकर इस प्रक्रिया को जल्द ही पूरा कर लें।

ऐसे करें ई-केवाईसी के लिए अप्लाई

आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको फार्मर कार्नर पर जाकर e-kyc के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। नए पेज पर आपको अपना आधार नंबर भरना होगा और सर्च बटन पर क्लिक कर देना होगा। क्लिक करते ही आपको अपने मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा आपको उसे दिए गए बॉक्स में भर देना है और सबमिट कर देना है। इस तरह से आपकी ई -केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment