PM Kisan 10th Kist: बस 3 दिन में आने वाली है 10वीं क़िस्त, जल्दी से कर ले e-KYC वरना अटक जाएंगे पैसे

लम्बे समय से प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि का इन्तजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. आपको बता दे की इस सम्बन्ध में केंद्र सरकार द्वारा किसानों के मोबाइल पर मैसेज भेज दिया गया है. 10वीं क़िस्त के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों के बैंक अकाउंट में 2,000 रुपए ट्रांसफर किये जायेंगे. हालांकि जिन किसानों ने अभी तक e-KYC नहीं करवाई है उन्हें पैसे मिलने में दिक्कत होगी. इसलिए अगर आप भी इस दिक्कत से बचना चाहते है तो जल्द से जल्द e-KYC करवा ले ताकि आपके अकाउंट में केंद्र द्वारा सहायता राशि ट्रांसफर की जाये. इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा Pmkisan की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लिंक भी उपलब्ध करवा दिया गया है. चलिए जानते है इसका पूरा प्रोसेस

इस दिन आएगी 10वीं क़िस्त

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि के तहत पात्र किसानो के अकाउंट में हर साल 6,000 रुपए की सहायता राशि भेजी जाती है. आपको बता दें की केंद्र द्वारा इस सहायता राशि को सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है. सरकार द्वारा अब तक इसकी 9 किस्तें जारी की जा चुकी है. ऐसे में सभी किसान इस योजना की 10वीं क़िस्त का इन्तजार कर रहे थे. हालांकि किसान दिसंबर माह में 10वीं क़िस्त आने का इन्तजार कर रहे थे परन्तु अब सरकार द्वारा किसानों को नए साल के मौके पर ये तोहफा दिया जायेगा.

किसानों के मोबाइल में भेजे मैसेज में कहा गया है की 1 जनवरी 2022 को प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा इस योजना की 10वीं क़िस्त जारी की जाएगी. प्रधानमन्त्री द्वारा दिन में 12 बजे इस क़िस्त को जारी किया जायेगा. साथ ही इस दिन प्रधानमन्त्री द्वारा किसान उत्पादक संगठनो को फायदा देने के लिए इक्विटी सब्सिडी को भी जारी किये जाने का प्रोग्राम है जिस पर देश के सभी किसानो को जुड़ने के लिए कहा गया है. इस योजना में जुड़ने के लिए केंद्र द्वारा pmindiawebcast.nic.in लिंक प्रोवाइड किया गया है.

इन गलतियों को ठीक करना है जरुरी

  • अगर किसी किसान के नाम में गलती है तो इस स्कीम के तहत उसकी क़िस्त अटक सकती है इसलिए जरुरी है की नाम में गलती को ठीक कर ले. यह चेक कर ले की आपका नाम इंग्लिश में ही हो.
  • साथ ही यह भी चेक कर ले की आपकी पासबुक में आपका नाम सही हो. अगर पासबुक में नाम कुछ गलत लिखा है और योजना में कुछ और तो आपको मिलने वाली क़िस्त को रोका जा सकता है.
  • अपने बैंक अकाउंट का नंबर और IFSC कोड सही से चेक करें क्यूंकि सरकार द्वारा आपके बैंक अकाउंट के माध्यम से ही आपको पैसे ट्रांसफर किये जाते है.
  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए अपनी सभी डिटेल्स अच्छे से चेक कर लें. अगर आपके आवेदन में किसी स्तर पर भी कोई त्रुटि है तो उसमे संसोधन करा ले तभी आप इस योजना का फायदा ले सकेंगे.

आवेदन में ऐसे करें संसोधन

अगर आप आधार कार्ड डिटेल्स में कोई जानकारी भरना चाहते है तो आपको Pmkisan की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ में फार्मर कार्नर पर जाना होगा. यहाँ आप आधार एडिट सम्बंधित लिंक पर क्लिक करके इसमें सुधार कर सकते है. वही e-KYC के लिए भी सरकार द्वारा Pmkisan की आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध करवा दिया गया है. किसान फार्मर कार्नर में जाकर e-KYC ऑप्शन पर क्लिक करके सारी फॉर्मलिटीज पूरी कर ले. इसके बाद उनके अकाउंट में इस योजना की क़िस्त भेज दी जाएगी.

Leave a Comment