PM Kisan 10th Kist News: 10वीं किस्त से आने पहले लाखों किसानों के अटके पैसे, कहीं आपका नाम भी तो नहीं? यहां करें चेक

PM Kisan 10th Kist News: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसान नागरिकों को 10वीं क़िस्त का लाभ 15 दिसंबर से 25 दिसंबर के मध्य में ट्रांसफर किया जायेगा। यदि आप भी योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि का विवरण चेक करना चाहते है की आपके खाते में 2000 रूपए की राशि प्राप्त हुई है या नहीं तो यहाँ दी गयी राशि के अनुसार अपनी पेमेंट स्थिति की जांच कर सकते है। कई सारे किसान नागरिक ऐसे है जिन्हे पीएम किसान योजना के अंतर्गत 9वीं क़िस्त का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे में सरकार के द्वारा ऐसे किसानों को दसवीं क़िस्त के रूप में 4 हजार रूपए की राशि वितरण की जाएगी। तो आइये जानते है की क्यों किसानों के बैंक खाते में नौवीं क़िस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है।

PM Kisan 10th Kist News

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसान नागरिकों के बैंक खाते में दसवीं क़िस्त की राशि 15 दिसंबर से 25 दिसंबर तक आने की उम्मीद है। योजना में पंजीकृत सभी किसान नागरिकों के बैंक खाते में यह राशि ट्रांसफर की जाएगी। दसवीं क़िस्त की राशि पाने के लिए कई सारे किसान नागरिक काफी लम्बे समय से इन्तजार कर रहे है। इन किसानों में अधिकतर वह किसान नागरिक शामिल है जिन्हे अभी तक नौवीं क़िस्त का लाभ भी प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे में सरकार के द्वारा ऐसे किसान नागरिको के लिए पोर्टल में यह जानकारी दी गयी है की जिन किसानों के द्वारा पीएम किसान योजना हेतु 30 सितम्बर तक रजिस्ट्रेशन किया गया था उन्हें दसवीं क़िस्त के तहत 4 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाएगी।

10वीं किस्त से आने से पहले लाखों किसानों के अटके पैसे

जिन किसानों को नौवीं क़िस्त का लाभ नहीं मिला है उसका मुख्य कारण यह हो सकता है की आवेदन फॉर्म में किसी प्रकार की कोई त्रुटि होगी जिसके कारण किसानों को 2 हजार रूपए की राशि का लाभ नहीं मिला है। लेकिन ऐसे में किसानों को अटकी हुई राशि का लाभ फिर से प्राप्त हो सकता है ,यदि आपके आवेदन फॉर्म में कोई गलती हुई है तो उसमे सुधार करके किसान नागरिक योजना से मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है। 12 करोड़ से अधिक पंजीकृत किसान व्यक्ति वार्षिक आधार पर योजना के तहत 6 हजार रूपए की राशि लेने का लाभ प्राप्त कर रहे है।

केंद्र सरकार के द्वारा यह योजना केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसानों को लाभांवित करने के लिए शुरू की गयी है। ऐसे में वह किसान नागरिक भी PM किसान योजना का लाभ ले रहे थे जो स्कीम के लिए अपात्र थे। ऐसे में सरकार के द्वारा केवल पात्र किसानों तक स्कीम का लाभ पहुंचाने के लिए अपात्र किसानों को योजना से बाहर कर दिया गया है साथ ही उनके खाते में भेजी गयी राशि को वापस ले लिया गया है।

पीएम किसान योजना में चेक करें अपना नाम

PM Kisan योजना से मिलने वाली राशि के लिए लाभार्थी किसान अपना नाम www.pmkisan.gov.in पोर्टल में जाकर चेक कर सकते है। Beneficiary Status के तहत आप चेक कर सकते है की आपको योजना का लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं। इसके लिए किसान को अकाउंट नंबर ,मोबाइल नंबर या फिर आधार नंबर में से किसी एक का उपयोग करके स्टेटस को चेक करना होगा।

खुशखबरी! आज इस टाइम आएगी पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त, ऐसे पता करें स्टेटस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment