PM Kisan 10th Installment Status: क्या आ गई है किसान योजना की 10वीं किश्त, ऐसे करें पता

PM Kisan 10th Installment Status: देश में किसानों के हित में बहुत सी योजनाएं चलायी जाती है , जिनमे से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इन योजनाओं से सरकार किसानों की आय को बढ़ाने का प्रयास करती है जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके। ऐसी ही अन्य योजनाएं भी हैं जो किसानों के सुरक्षित भविष्य के लिए सरकार ने शुरू की हैं। इन सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सभी योग्य किसानों को इनमे अपना पंजीकरण करना होता है। जिस के बाद उन्हें पात्रता मानदंडों में खरे उतरने पर योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाता है।

PM Kisan 10th Installment Status

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के माध्यम से सरकार देश के सभी योग्य किसानों को सरकार हर साल 6000 रूपए की सहायता राशि प्रदान करती है। योजना के तहत आने वाली धनराशि किसानों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से पहुचायी जाती है। आप को बताते चलें की ये धनराशि सरकार द्वारा 3 किश्तों में दी जाती है , जिसमें प्रत्येक किश्त 2000 रूपए की होती है। पीएम किसान योजना के तहत अभी तक लाभार्थी किसानों को 9 किश्तें दी जा चुकी हैं। और इस बार दिसंबर माह में 10वीं किश्त भी किसानों को भेज दी गयी है। जो भी किसान इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं उन सभी के खातों में PM Kisan Samman Yojana के तहत आर्थिक सहायता राशि पंहुचा दी जाएगी।

क्या आ गई है किसान योजना की 10वीं किश्त

यदि आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आप भी PM Kisan 10th Installment की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो आप के लिए अच्छी खबर है। आप की जानकारी के लिए बता दें की सरकार ने योजना के तहत सभी किसानों के खातों में सहायता राशि भेजनी शुरू कर दी है। 15 दिसंबर तक सभी लाभार्थी किसानों को ये सहायता राशि मिल जाएगी। यदि 15 दिसम्बर तक किसानों के खातों में ये राशि नहीं आती है तो 16 दिसंबर तक ये राशि सभी किसानों के खातों में पंहुचा दी जाएगी। इसलिए आप को फ़िक्र करने की आवश्यकता नहीं है। आप की जानकारी के लिए बता दें की 16 दिसंबर 2021 को पीएम मोदी , गुजरात सरकार द्वारा चलाये गए एक कृषि कार्यक्रम के समापन के अवसर पर ऑनलाइन माध्यम से सम्बोधित करेंगे। ये कार्यक्रम प्राकृतिक खेती के तौर तरीकों पर आयोजित की गयी थी जिसका समापन 16 दिसम्बर को है। इसलिए जिन भी किसानों के खातों में अभी तक सहयता राशि नहीं आयी है, उनके खाते में 16 दिसम्बर तक 10वीं किश्त पहुंच जाएगी।

ऐसे करें पता 10वीं किश्त

यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं तो आप के खाते में भी योजना के तहत आने वाली 10वीं किश्त पहुंच चुकी होगी। यदि आप भी ये जानना चाहते हैं की आप के खाते में ये सहायता राशि आयी की नहीं तो आप योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आप को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर फार्मर्स कार्नर पर जाएँ
  • यहाँ Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • अब यहाँ आप को मोबाइल नंबर, आधार नंबर, या फिर बैंक खाता नंबर में से किसी एक का चुनाव करना होगा। और डिटेल्स एंटर करनी हैं।
  • अब आप Get Data पर क्लिक करें।
  • इस के बाद आप के सामने सभी जानकारी खुल जाएगी। यहाँ आप आसानी से संबंधित जानकारी देख सकते हैं। जैसे की नाम और आप के खाते का स्टेटस।

किसानों के खाते में पैसा आने में क्‍यों हो रही देरी, कब आएगी रकम? पढें विस्तार में

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment