PM Jan Dhan Account: खुशखबरी! जन धन खाताधारकों को मिल रहे हैं 1.3 लाख रुपये, जल्दी से कर लें ये काम

PM Jan Dhan Account: पीएम जन धन योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2015 में की गयी इस योजना के अंतर्गत सभी नागरिक आसानी से बैंक शाखा में जाकर अपना खाता खुलवा सकते है। एवं बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने के साथ-साथ योजना के अंतर्गत मिलने वाली सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। पीएम जन धन अकाउंट के तहत केंद्र सरकार के द्वारा बैंक अकाउंटस होल्डर को विभिन्न प्रकार की सुविधा प्रदान की जाती है। ऐसी ही एक सुविधा है जिसमें खाता धारकों को 1 लाख 30 हजार रूपए का लाभ मिल रहा है तो आइये जानते है 1.30 लाख रूपए लेने के लिए जनधन खाताधारको को क्या करना होगा।

PM Jan Dhan Account: खुशखबरी! जन धन खाताधारकों को मिल रहे हैं 1.3 लाख रुपये
PM Jan Dhan Account: खुशखबरी! जन धन खाताधारकों को मिल रहे हैं 1.3 लाख रुपये

PM Jan Dhan Account

पीएम जन धन योजना के तहत खाता धारकों को विभिन्न प्रकार की वित्तीय सुविधाएँ प्रदान की जाती है। इन्ही सुविधाओं में से एक विशेष सुविधा यह है की जनधन अकाउंटस होल्डर्स को 1 लाख 30 हजार रूपए की राशि लाभ मिलता है। इस राशि के अनुसार खाता धारक को 1 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा और 30 हजार रूपए का जनरल इंश्योरेंस मिलता है। यानी की दुर्घटना में किसी प्रकार की कोई क्षति होने पर 30 हजार रूपए की राशि का लाभ प्राप्त होता है। इसी के साथ दुर्घटना में यदि बैंक खाता धारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में सरकार के द्वारा पीड़ित परिवार को 1 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा राशि प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत वित्तीय सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु कोई भी व्यक्ति बैंक शाखा में जाकर अपने आधार कार्ड के तहत अपना खाता खुलवा सकते है

पीएम जन धन अकाउंट के फायदे

  • PM जन धन अकाउंट के तहत खाता धारकों को वित्तीय सेवाओं का लाभ लेने की सुविधा प्राप्त होती है।
  • अकाउंट खुलवाने के 6 माह के बाद ग्राहकों को ओवर ड्राफ्ट लेने की सुविधा प्रदान की गयी है ओवर ड्राफ्ट के तहत ग्राहक खाते में बैलेंस न होने पर भी 10 हजार रूपए का ट्रांजैक्शन कर सकते है।
  • सरकारी योजनाओं से मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि का सीधा लाभ बैंक खाते में प्राप्त
  • एटीएम से ट्रांजैक्शन करने के लिए रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा
  • जमा की गयी राशि पर ब्याज राशि का लाभ
  • खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा
  • 2 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा कवर
  • 30 हजार रूपए तक का लाइफ कवर
  • किसान और श्रम मानधन योजनाओं के पेंशन के लिए अकाउंट खोलना और भी आसान
  • 10 वर्ष से ऊपर की आयु वाला कोई भी व्यक्ति बैंक में जाकर जनधन खाता खोलकर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • पोस्ट ऑफिस या किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में जाकर जन धन अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

PM जनधन खाता कैसे खोले ?

यदि आप पीएम जन धन योजना के अंतर्गत मिलने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो अपने नजदीकी किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक शाखा में जाकर योजना के तहत अपना बैंक खाता खुलवा सकते है। खाता खुलवाने के लिए आपको बैंक शाखा में जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा। आधार कार्ड के तहत व्यक्ति बैंक में पीएम जनधन खाता खुलवा सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment