PM गति शक्ति योजना: 100 लाख करोड़ रुपये लगाएगी मोदी सरकार इसमें, जानें कैसे

PM Gati Shakti Scheme: कोरोना महामारी के कारण हमारे देश की अर्थव्यवस्था में बहुत ही बुरा असर पड़ा लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के बाद संक्रमण का खतरा कम होने पर भारत की इकॉनमी में सुधार आने लगा है देश की अर्थव्यवस्था अब तेजी से बढ़ने लगी है। केंद्र सरकार इसी रफ़्तार को और अधिक तेजी से और मजबूती से आगे बढाने के लिए कई तरह की योजनाओ को शुरू कर रही है। ऐसी एक योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2021 को लाल किले की प्राचीर से गति शक्ति योजना को शुरू करने का एलान किया। परन्तु यह योजना आज 13 अक्टूबर 2021 को लांच की गयी। योजना को आरंभ करने के लिए 100 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है।

योजना में 16 डिपार्टमेंट को किया गया शामिल

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के माध्यम से लोकल मैन्युफैक्चरर को विश्वस्तर पर प्रतिस्पर्धी (Competative) बनाया जा सके। जिससे उद्योगों का विकास हो सके। नरेंद्र मोदी जी ने यह एलान किया था कि योजना में रेलवे, सड़क व हाइवेज, पेट्रोलियम और गैस, बिजली, दूरसंचार, शिपिंग एविएशन व इंडस्ट्रियल पार्क बनाने वाले विभागों समेत केंद्र सरकार के 16 डिपार्टमेंट को शामिल किया जायेगा। केंद्र के सभी 16 डिपार्टमेंट्स के उच्च अधिकारीयों का नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप को स्थापित किया जायेगा।

इसमें ज्योग्राफिकल इनफार्मेशन सिस्टम आधारित एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग, रुट प्लानिंग के लिए प्लानिंग टूल, डैशबोर्ड पर आधारित पीरियाडिक मॉनिटरिंग और सैटेलाइट तस्वीरो के उपयोग से कई आधुनिक टेक्नोलॉजी की मदद ली जाएगी। सभी मंत्रालयों को अलग-अलग लॉगिन ID दी जाएगी जिसमे अधिकारी अपने डाटा को अपडेट कर सकेंगे। बता दें ये सभी डेट एक ही प्लेटफार्म पर इंटीग्रेटेड होंगे।

क्या है पीएम गति शक्ति योजना का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य औघोगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ एयरपोर्ट, नई सड़कों और रेल योजनाओं सहित यातायात की व्यवस्था को दुरुस्त करना और रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है।

ये होंगे प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की विषेशताएं

  • योजना के माध्यम से युवा नागरिकों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जायेंगे।
  • देश के सभी लोकल मैन्युफैक्चरर को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाया जायेगा।
  • नए इकनोमिक जोन का विकास किया जायेगा।
  • योजना के माध्यम से हॉलिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर की नीव रखी जाएगी।

गति शक्ति प्लान से होगी निवेशकों की मदद

पीएम गतिशक्ति प्लान के माध्यम से देश की पालिसी मेकिंग से जुड़े निवेशक, स्टेकहोल्डर्स को एनालिटिकल और डिज़ाइन मेकिंग टूल भी देगा। जिससे सरकारों को प्लानिंग और पालिसी बनाने में मदद भी मिलेगी।

कैसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन, ऐसे करें पंजीकरण

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment