PM Garib Kalyan Yojana: इस दिन से बंद हो रही है फ्री राशन की योजना, जल्दी लें लाभ

PM Garib Kalyan Yojana: जैसा कि आप सभी जानते है कोरोना जैसी महामारी के चलते सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत देशवासियों को फ्री राशन वितरित करने की पहल शुरू की थी, जो अभी तक संचालित की जा रही है। लेकिन इसी को लेकर सरकार ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। सरकार का कहना है कि अब अर्थव्यवस्था में सुधार आ रहा है और स्थिति पहले की तरह बेहतर हो रही है जिसे देखते हुआ अब सरकार ने मुफ्त राशन वितरण की पहल पर रोक लगाने का फैसला सुनाया गया है। जानिये पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत दिए जाने वाले फ्री राशन देना कब से बंद किया जा रहा है ।

PM Garib Kalyan Yojana: इस दिन से बंद हो रही है फ्री राशन की योजना, जल्दी लें लाभ
PM Garib Kalyan Yojana

सरकार ने किया एक बड़ा फैसला

पीएम गरीबी कल्याण योजना के अंतर्गत सरकार कोरोना काल में फ्री राशन बाँट रही थी जिसे अब सरकार ने बंद करने का फैसला सुना दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 30 नवंबर तक ही फ्री राशन वितरित किया जाना है। उसके बाद किसी भी नागरिक को फ्री राशन का लाभ नहीं दिया जाएगा। हालांकि अभी तक इस योजना के अंतर्गत करोड़ो परिवारों को लाभ मिला है और अभी भी मिल रहा है।

किसके लिए बढ़ी परशानियां

जैसे कि आप सभी जानते है देश के गरीब वर्ग के लोगो को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे करोड़ो परिवारों को रहत मिली है। मुफ्त राशन वितरण को बंद कर दिए जाने से अब कमजोर वर्ग के लिए परेशानियां बढ़ जाएगी। यह कमजोर एवं गरीब वर्ग के लोगो के लिए एक चिंता का विषय है।

सूत्रों के अनुसार यूपी राज्य के अलावा अन्य बहुत से राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने है। संभावित है कि विधानसभा के चुनाव। मार्च महीने तक ख़त्म हो जायेंगे। इसी बात को देखते हुए सभी लोग अंदाजा लगा रहे थे कि शायद पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत दिए जाने वाले मुफ्त रसशन योजना को मार्च माह तक जारी रखा जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है। सरकार ने फ्री राशन वितरण को लेकर अपना फैसला सुना दिया है। सरकार का कहना है कि पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत केवल 30 नवंबर तक ही मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके बाद फ्री राशन वितरण योजना को बंद किया जा रहा है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना स्टेटस: बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे होगी चेक

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment