PM Garib Kalyan Bima Yojana: फिर बढ़ाई गई योजना की अवधि, अब इस दिन तक मिलेगा सुरक्षा कवच?

PM Garib Kalyan Bima Yojana: हाल की परिस्थितियों के चलते कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाओं को शुरू किया है जिससे देश के नागरिकों को किसी भी समस्या का सामना न करने पड़े। इसी के चलते सरकार ने पीएम गरीब कल्याण बीमा योजना को शुरू करने का ऐलान किया। यह योजना सुरक्षा कर्मियों को सुरक्षा देने के लिए प्रदान की गयी है। यदि किसी भी सुरक्षा कर्मी की मृत्यु कोरोना महामारी के कारण होती है तो उसे बीमा कंपनी द्वारा बीमा क्लेम राशि प्रदान की जाती है। आपको बता दें स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण बीमा योजना की अवधि को बड़ा दिया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की अवधि बढ़ाई

केंद्र सरकार ने इस योजना की अवधि को 180 दिनों तक बढ़ा दिया है। बीमा पालिसी की अवधि 20 अक्टूबर को पूरी होने जा रही थी परन्तु अब इसका पीरियड बढ़ा दिया गया है ताकि सुरक्षा कर्मियों को इसका लाभ मिलता रहे। योजना के अंतर्गत अब तक 1351 क्लेम का सेटलमेंट किया जा चुका है।

अभी भी जारी है कोरोना माहमारी का असर

सरकारी बयान की माने तो अभी तक कोरोना माहमारी का संक्रमण गया नहीं है। इसके चलते देश के अलग-अलग राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में स्वास्थ्य कर्मी ड्यूटी में मौजूद है। कई ऐसी जगह है जहाँ हेल्थ वर्कर्स की बीमारी के कारण मृत्यु हो चुकी है। सरकार ने इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण बीमा योजना को 21 अक्टूबर से अगले 180 दिन तक के लिए बढ़ा दिया है। योजना के माध्यम से जो स्वास्थ्य कर्मी कोरोना माहमारी से लड़ रहे मरीजों का ध्यान रख रहे है। उन सभी स्वास्थ्य कर्मियों के लिए यह बीमा योजना एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करेगी।

क्या है पीएम गरीब कल्याण पैकेज

पीएम गरीब कल्याण पैकेज को सरकार ने 30 मार्च 2020 में शुरू किया। योजना को माहमारी से लड़ रहे हेल्थ वर्कर्स के लिए शुरू किया गया। इस योजना के तहत नागरिक को 50 लाख तक का बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इसके अलावा नवंबर तक 80 करोड़ गरीब लोगों को 5 किलों गेहूं और 1 किलो दाल 3 महीने तक प्रदान की जारी है। जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न ही सके।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना स्टेटस: बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे होगी चेक

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment