प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना: अंत्योदय कार्ड धारकों को मिलेगी 3 किलो चीनी, जानें कैसे

PM Garib Kalyan Ann Yojana: जैसा की आप सभी जानते है कि त्योहारों का मौसम चल रहा है और दिवाली की धूमधाम हर तरफ दिखाई दे रही है ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दीपावली के शुभ अवसर पर अंत्योदय कार्ड धारकों को 3 किलों चीनी बांटी जाएगी। योजना के अंतर्गत नवंबर में फ़ूड डिस्ट्रीब्यूशन साइकिल को 5 नवंबर की जगह 3 नवंबर से शुरू करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ-साथ अंत्योदय कार्ड धारकों को दिसंबर के समय मिलने वाली कम रेट में चीनी भी नवंबर को ही बाटने का फैसला लिया गया है। यूपी राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग के कमिशनर सौरव बाबू की तरफ से मंगलवार को डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (जिलाधिकारियों) को निर्देश जारी कर दिए गए।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

एडिशनल फ़ूड कमिशनर अनिल कुमार दुबे जी ने बताया कि पहले नागरिकों को राशन महीने की 5 से 15 तारीख के बीच बांटी जाती थी लेकिन इस महीने दिवाली को देखते हुए अनाज को दो दिन पहले यानि 3 नवंबर से बाटने का निर्णय लिया गया है। यूपी राज्य के सभी पात्र और अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 3 से 15 नवंबर तक 5 किलोग्राम प्रति यूनिट राशन निशुल्क दिया जायेगा। इसके साथ ही केवल अंत्योदय कार्ड धारकों को 18 रुपये के हिसाब से 3 किलो चीनी अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर तक दी जाएगी।

योजना के तहत सभी विक्रेताओं को सूचित किया गया है कि राशन वितरण आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से किया जायेगा। यदि कोई ग्राहक का आधार प्रमाणीकरण से खाद्यान प्राप्त न करते तो उनका मोबाइल OTP सत्यापन के जरिये वितरण किया जायेगा। हाल की परिस्थियों और कोरोना को देखते हुए राशन बांटने का समय सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक किया जायेगा। दिवाली को देखते हुए राशन वितरण की प्रक्रिया को 3 नवंबर से शुरू किया जायेगा।

क्यों शुरू की गई PM Garib Kalyan Ann Yojana योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुवात 26 मार्च 2020 को कोरोना माहमारी के कारण हुए लॉकडाउन में की गयी थी। इसकी शुरुवात देश के गरीब नागरिकों के लिए की गयी। योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को मुफ्त में गेहूं चावल व अन्य खाद्य सामग्री बांटी गयी क्यूंकि कोरोना माहमारी के कारण देश का बहुत ही बुरा हाल हो गया था सभी दुकाने आदि बंद हो गयी थी जिससे गरीब नागरिकों को कई दिनों तक बिना अन्न के भी रहना पड़ा और कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा ऐसे में सरकार द्वारा इस योजना को जारी करके गरीब नागरिकों की बहुत मदद हुई।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment