PM Free Solar Panel Yojana 2022: फ्री सोलर पैनल से बनायें खुद को बिजली बिल से मुक्त, जाने कैसे लें लाभ

PM Free Solar Panel Yojana 2022: देश के किसानों को खेती में सिंचाई के लिए निःशुल्क सोलर पैनल की सुविधा प्रदान करने के लिए पीएम फ्री सोलर पैनल योजना का आरम्भ किया गया है। इस योजना (PM Free Solar Panel Yojana) के माध्यम से सरकार का मुख्य लक्ष्य किसानों को डीजल व बिजली से चलने वाले सिंचाई पंपों पर किसानों की निर्भरता को कम करके उन्हें सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पैनल की खरीद में सहयोग देकर उनकी आय में वृद्धि करना है, जिससे किसान बिना बिजली या डीजल की खरीद के सिंचाई का कार्य कर सकेंगे और सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को DISCOM में बेचकर हर महीने बेहतर आय अर्जित कर सकेंगे।

PM Free Solar Panel Yojana 2022: फ्री सोलर पैनल से बनायें खुद को बिजली बिल से मुक्त, जाने कैसे लें लाभ
PM Free Solar Panel Yojana 2022: फ्री सोलर पैनल से बनायें खुद को बिजली बिल से मुक्त, जाने कैसे लें लाभ

फ्री सोलर पैनल योजना (PM Free Solar Panel Yojana) के माध्यम से किसनों को सोलर पैनल की खरीद पर 60% सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है, जिसमे किसान को केवल 40% राशि का ही भुगतान करना होता है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होगा, जिसके बाद ही उन्हें सोलर पंप की खरीद के लिए सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा।

यह भी जानें –(ऑनलाइन आवेदन) प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2022 – किसान पेंशन योजना

फ्री सोलर पंप योजना से बनायें खुद को बिजली बिल से मुक्त

पीएम फ्री सोलर पंप योजना (PM Free Solar Panel Yojana) में देश के अर्थिक रूप से कमजोर वह किसान जिनके पास खेती के लिए सिंचाई पंप उपलब्ध नहीं होते जिससे उनके खेतों में प्रयाप्त मात्रा में जल नहीं मिलने के कारण उन्हें काफी नुक्सान उठाना पड़ता है ऐसे सभी किसान योजना के माध्यम से फ्री सोलर पेनल का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। सोलर पैनल के इस्तेमाल उत्पन्न होने वाली बिजली से वह 19 से 20 वर्षों तक मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त कर सकेंगे और बिजली को बेचकर प्रतिमाह 6000 रूपये तक की आय भी अर्जित कर सकेंगे।

Free Solar Panel Yojana के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से किसानों को खेती के लिए सोलर पंप की खरीद पर 60% तक की सब्सिडी जिसमे 30% केंद्र सरकार और 30% राज्य सरकार द्वारा योगदान दिया जाएगा।
  • योजना के माध्यम से सोलर पैनल की खरीद पर होने वाले खर्चे का भुगतान उत्त्पन्न होने वाली बिजली से 5-6 वर्षों में पूरा हो जाएगा।
  • किसानों फ्री सोलर पैनल के उपयोग से हर महीने बिजली उत्पादन से सालाना 80 हजार रूपये की आय अर्जित कर सकेंगे।
  • सोलर पैनल के नीचे किसान फलों सब्जियों का उत्पादन भी कर आसानी से इसकी देख-रेख कर सकेंगे।
  • सोलर पैनल से डीजल व बिजली के पंप पर लगने वाले खर्चों से किसानों को राहत मिल सकेगी।
  • फ्री सोलर पैनल की खरीद से किसानों को 19 से 20 वर्षों के लिए निःशुल्क बिजली का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन के लिए किसानों के पास सभी महत्त्वूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है जैसे किसान का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पहचान पत्र, कृषि भूमि के दस्तावेज, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक की पासबुक, मोबाइल नंबर

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना में ऐसे करें आवेदन

फ्री सोलर पैनल योजना में किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर विजिट कर योजना से जुड़े सभी दिशा-निर्देश पढ़कर या विद्युत् कंपनियों से संपर्क करके योजना में आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही योजना से जुडी किसी तरह की समस्या होने पर किसान इसके हेल्पलाइन नंबर 011-2436-0707, 011-2436-0404 पर भी सम्पर्क करके अपना जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment