PM Free Silai Machine Yojana: फ्री में लायें सिलाई मशीन और लाखों कमायें, ऐसे करें आवेदन

PM Free Silai Machine Yojana: देश की महिलाओं के लिए सरकार द्वारा हर वो प्रयास किये जा रहे है जिससे उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सके। केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी जिसके जरिये वह अपनी आजीविका या अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगी। सिलाई मशीन द्वारा वह कपडे सिलकर पैसे कमा सकेंगी और आत्मनिर्भर बन के स्वयं के पैरो पर खड़ी हो पाएंगी और साथ-साथ अपना खुद का कपडे सिलने का कारोबार शुरू कर सकेंगी।

PM Free Silai Machine Yojana: फ्री में लायें सिलाई मशीन और लाखों कमायें, ऐसे करें आवेदन
PM Free Silai Machine Yojana: फ्री में लायें सिलाई मशीन और लाखों कमायें, ऐसे करें आवेदन

सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन देश की 50 हजार महिलाओं को प्रदान की जाएगी। जिसके माध्यम से वह भी पैसे कमा सकेंगी और अपने घर परिवार की अच्छे से देखभाल कर सकेंगी। जो भी इच्छुक महिला योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

क्या है पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का उद्देश्य

फ्री सिलाई योजना को शुरू करने का उद्देश्य महिलाओं को मजबूत और सशक्त बनान है जिससे उन्हें किसी की आगे भी झुक कर ना रहना पड़े क्यूंकि देश में कई ऐसी महिलाएं है जिन्हे सिलाई बुनाई का काम आता है परन्तु उनकी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारन वह सिलाई मशीन लेने तक के लिए पैसे तक नहीं जुटा पाती। इसी को देखते हुए सरकार ने योजना को शुरू किया है जिसमे महिलाओं को मुफ्त में मशीन प्रदान की जाएगी जिससे वह सिलाई करके अपना रोजगार स्थापित कर पाएंगी।

जानिए PM Free Silai Machine Yojana हेतु पात्रता

  • इन महिलाओं की आयु 20 साल से 40 साल होगी वही इस योजना का आवेदन कर सकेंगी।
  • BPL परिवार की महिलाएं और श्रमिक वर्ग की महिलाएं ही योजना का पात्र होंगी।
  • महिला के पति की सालाना आय 12 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इन सभी राज्यों में दी जा रही है फ्री सिलाई मशीन

प्रधानमंत्री जी द्वारा कुछ सेल्क्ट किये गए राज्य में मशीन बांटी जा रही है जैसे: उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़ आदि। अभी यह योजना कुछ ही राज्यों में जारी है जल्द ही इस योजना को पूरे देश में शुरू किया जायेगा।

ऐसे करें फ्री सिलाई मशीन योजना का आवेदन

यदि आप योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट (www.india.gov.in)पर जाना है। जिसके बाद आपको होम पेज पर फ्री सिलाई मशीन योजना के फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है और इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है। अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकरियों को भरके साथ-साथ आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड कर लेना है। सभी जानकरी भरने के पश्चात आपको फॉर्म को सम्बंधित विभाग में जमा करवा लेना है। जिसके बाद आपकी सिलाई मशीन की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यूपी फ्री लैपटॉप वितरण सूची में ऐसे चेक करें अपना नाम

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment